Holi 2024 – जीवन में सुख-समृद्धि और आर्थिक उन्नति के लिए होली के दिन अपने घर जरूर लाएं ये 5 चीजें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Holi 2024 :- हिंदू धर्म में रंगों का प्रमुख त्योहार होली पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है और होली से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है। इस साल होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जाएगा और 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के दिन या होली से पहले घर में कुछ चीजें जरूर खरीदी जाती हैं। ऐसी मान्यता है कि होली के दिन या उससे पहले ऐसी कोई चीज खरीदी जाती है। जिससे जीवन में खुशियां बनी रहती हैं और किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन पूर्णिमा तिथि को प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है और फिर अगले दिन यानी चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि को रंगों से होली खेली जाती है. हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व है। होली का त्योहार हर साल बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार होली के दिन कुछ उपाय भी किये जाते हैं। ऐसा करने से घर में सदैव देवी लक्ष्मी का वास रहता है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

know playing with Holi colors benefits your mental health. जानें होली के अवसर पर खेले जाने वाला रंग मेंटल हेल्थ को फायदा पहुंचाता है। | HealthShots Hindi

होली पर घर लाएं ये 5 चीजें – Holi 2024

आपने देखा होगा कि कई बार ऐसा होता है कि लाख कोशिशों के बावजूद भी जीवन में सफलता नहीं मिलती या घर में बरकत नहीं रहती। आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है. इससे बचने के लिए अपने घर में एक सुंदर वंदनवार या तोरण लाएं और उसे घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दें। यह ना सिर्फ घर के वास्तुदोष को दूर करता है बल्कि देखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है।

Also Read : Holika Dahan 2024 : जानिए होलिका दहन करने की परंपरा कैसे शुरू हुई?

घर की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में एक्वेरियम रखें क्योंकि इसे भगवान कुबेर का स्थान माना जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। यह घर में धन आने का अचूक उपाय भी माना जाता है। होली से पहले अपने घर में बांस का पौधा जरूर लाएं। बांस का पौधा घर में सौभाग्य लाता है। इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

आपने देखा होगा कि लोग अक्सर आर्थिक रूप से परेशान रहते हैं, इसलिए होली के दिन चांदी का सिक्का खरीदकर घर ले आएं। होली के दिन ऐसा करने से घर में आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं। इस चांदी के सिक्के को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर उस पर हल्दी लगाएं और अपनी तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

Also Read : Holi 2024 : कब है होली? जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

धातु का कछुआ घर लाएं – Holi 2024

हिंदू धर्म में कछुए को बहुत ही पवित्र जीव माना जाता है। ऐसे में होली के दिन धातु का कछुआ खरीदकर घर लाना शुभ माना जाता है। इसमें इस बात का ध्यान रखें कि कछुए की पीठ पर श्रीयंत्र और कुबेर यंत्र अवश्य लिखा होना चाहिए। घर के पूजा स्थल पर कछुए को स्थापित करना अच्छा होता है। इस उपाय से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में सदैव निवास करने लगती हैं।

धातु से बना कछुआ करेगा हर मनोकामना पूरी? होगी धनवर्षा, बस करें ये आसान से उपाय | vastu tips for tortoise astrology tips effects of keeping tortoise at home | TV9 Bharatvarsh

होलिका दहन की राख छिड़कें – Holi 2024

होलिका दहन की रात को जलने वाली जगह से राख घर ले आएं और इसे घर के हर हिस्से में छिड़क दें। फिर होली की सुबह घर के मुख्य द्वार पर वंदनवार बांधें। इससे घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश बना रहता है। घर के मुख्य द्वार पर आप आम या अशोक के पत्तों की माला लगा सकते हैं। इसके अलावा घर में ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर रखना भी बहुत अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि इससे परिवार के सदस्य सुरक्षित रहते हैं। घर के सदस्यों को बुरी नजर नहीं लगती और घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है।

Holika Dahan: होलिका की राख घर लाना शुभ है या अशुभ, होलिका दहन के बाद राख का क्या करें, जानिए सभी सवालों के

Also Read : Holi 2024 : रंगों का त्योहार, इन 4 तरीकों से घर पर होली बनाएं खास

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button