Hibiscus for Heart Health : बीमारियों से बचने के लिए जानिए गुड़हल के फूल के जबरदस्त फायदे

Hibiscus for Heart Health : हिबिस्कस, जिसे आमतौर पर हिंदी में “गुड़हल” के रूप में जाना जाता है, एक लोकप्रिय फूल वाला पौधा है जो मालवेसी परिवार से संबंधित है। यह पौधा अपने खूबसूरत फूलों के लिए जाना जाता है, जिनका उपयोग सजावटी उद्देश्यों के साथ-साथ उनके औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है।

हाल के वर्षों में, हिबिस्कस ने हृदय-सुरक्षात्मक भोजन के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। यहां हिबिस्कस के कुछ हृदय-सुरक्षात्मक प्रभाव हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

रक्तचाप कम करता है: गुड़हल के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक इसकी रक्तचाप को कम करने की क्षमता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, गुड़हल की चाय पीने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 10 प्वाइंट तक कम हो सकता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि हिबिस्कस चाय डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी है, जो धमनियों में दबाव है जब दिल धड़कनों के बीच आराम करता है। हिबिस्कस के इस प्रभाव को फ्लेवोनोइड्स और अन्य फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो रक्त वाहिकाओं पर आराम प्रभाव डालते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: गुड़हल को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गुड़हल की चाय कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 22% तक कम कर सकती है। हिबिस्कस के इस प्रभाव को इसकी एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

सूजन-रोधी गुण: हृदय रोग में सूजन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। गुड़हल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। जर्नल ऑफ एथ्नोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हिबिस्कस अर्क भड़काऊ साइटोकिन्स के उत्पादन को कम कर सकता है, जो प्रोटीन होते हैं जो सूजन में योगदान करते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि हिबिस्कस का अर्क ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकता है, जो एक अन्य कारक है जो सूजन में योगदान देता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण: गुड़हल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। ऑक्सीडेटिव तनाव एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर एंटीऑक्सिडेंट के साथ बेअसर होने की तुलना में अधिक मुक्त कणों का उत्पादन करता है। यह स्थिति कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और हृदय रोग सहित विभिन्न रोगों के विकास में योगदान कर सकती है। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गुड़हल के अर्क में उच्च एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है, जो उन्हें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में प्रभावी बनाती है।

News Source Credit : IndiaTVNews