Healthy Lifestyle : सर्दी के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 अनोखी सब्जियां

Healthy Lifestyle, Blood group type, health tips, healthy diet, Blood group, Healthy Drinks, Healthy Diet, Tomato juice for cholesterol,, juice for cholesterol, cholesterol, Berries smoothie for cholesterol, Cholesterol Diet, High cholestero, high cholesterol home remedies, turmeric and black pepper benefits, , Turmeric For High Cholesterol, HEALTH, CANCER, WEIGHT LOSS, HEALTH NEWS, HEALTH, WHEAT FLOUR, WINTER SEASON, winter flours in hindi, Healthy Flour For Winter Season , Healthy Flour , Lifestyle, Kitchen Hacks, Recipes, Kitchen tips, Cooking Hacks, Kitchen Tips and Tricks,,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Healthy Lifestyle : सर्दियों के मौसम में ठंड और गीला मौसम सर्दी-जुकाम एवं मौसमी बिमारियों का कारण बनता है, इस मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे बचने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत करना जरूरी है। हरी सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, Healthy Lifestyle जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती हैं। ये सब्जियां शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं, नीचे सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करने वाली कुछ हरी सब्जियों के बारे में बताया गया है। इन हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करके सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है।

मेथी
मेथी के पत्ते काफी पौष्टिक होते हैं। घुलनशील फाइबर में रिच मेथी के पत्ते पाचन में मदद करते हैं, शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और दर्द व पीड़ा से लड़ने में मदद करते हैं, उनका रिच विटामिन और खनिज सामग्री संतुलित आहार के लिए आवश्यक है, क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य में योगदान करने में मदद करते हैं।

Methi Bhaji/250gm

करी पत्ता
यह मुख्य रूप से अपने स्वाद के लिए जाना जाता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दियों के कारण होने वाली सांस की तकलीफ को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे ठंड के महीनों में सांस लेना आसान हो जाता है, इसके अलावा, ये लोकप्रिय पत्ते पाचन में मदद करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

ऐसे करें करी पत्ते के पौधे की देखभाल, बेहतर ग्रोथ के साथ हेल्दी रहेगा प्लांट - gardening tips of curry plant to get rid of insects and better growth mt – News18 हिंदी

Healthy Lifestyle : सर्दी के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये 5 अनोखी सब्जियां

सरसों का साग
सरसों का साग पंजाब से काफी प्रसिद्ध है ये आपके भोजन में स्वास्थ्य लाभों की एक पूरी सीरीज लाते हैं। विटामिन ए, सी और के से भरपूर ये हरे भरे पत्ते इम्यून सिस्टम को मजबूत और आपको हेल्द रखते हैं, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर, ये फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और पाचन में सुधार करते हैं।

Expert Tips: Sarson Ka Saag Health Benefits in Hindi | sarson ka saag health benefits by expert in hindi | HerZindagi

धनिया
धनिया विटामिन सी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी को मजबूत करने और सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करता है. धनिया का इस्तेमाल सब्जी पकाने, चटनी बनाने और सलाद में किया जा सकता है।

धनिया धनिया सब्जी बीज : Amazon.in: बाग-बगीचा और आउटडोर

पालक
पालक विटामिन ए, सी, के, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, यह पत्तेदार सब्जी इम्यून सिस्टम की रक्षा करने और विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं, दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं और कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं, पालक फाइबर से भरी हुई है, जो पाचन में सुधार करती है और वजन कम करने में मदद करती है।

रोजाना पालक खाने से ही सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे - these benefits of spinach will blow your senses-mobile

”लाइफस्‍टाइल” से जुडी तमाम जानकारियॉं प्राप्‍त करने के लिए “betultalks.com” को फॉलों व शेयर करें –

Healthy Tips – 50 की उम्र के बाद ऐसे रखें सेहत का ख्याल, फॉलो करें 8 हेल्थ टिप्स

Benefits of Water Drinking – सर्दियों में भी हो सकती है पानी की कमी, जानें कितना पानी जरूरी

Healthy Drinks : बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कम कर देते हैं ये नेचुरल जूस

Jaggery Tea : सर्दियों में रोजाना पिएं गुड़ वाली चाय, बीमारियां रहेंगी दूर

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button