Health Tips – रोजाना सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं गजब के फायदे

Health Tips :- हम सभी जानते हैं कि चलना और दौड़ना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह हरी घास पर चलने से आपकी सेहत को कई गुना ज्यादा फायदे होते हैं। हरी घास पर चलने से न सिर्फ आपको शारीरिक लाभ मिलता है बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है। यदि आपके पास समय की कमी है, (Walking on Grass) तो किसी घास वाले पार्क में नंगे पैर टहलें। (Health Tips) हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि जो लोग घास पर चलते हैं उन्हें तनाव कम होता है और वे ज्यादा खुश रहते हैं।

Walking Barefoot on Green Grass reduced the risk of heart disease know 4  benefits of it -दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो सुबह नंगे पाव हरी घास पर  चलें, जानिए

जर्नल ऑफ इनवायरोनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के मुताबिक, इस समय लोगों में पर्यावरण को लेकर जुड़ाव ज़रा भी नहीं है लेकिन अगर व्यक्ति नेचर के साथ कनेक्ट करे तो कई परेशानियों से मुक्ति पा सकता है। (Walking on Grass) इस स्टडी में यह भी कहा गया है कि धरती के इलेक्ट्रोन से जुड़ने पर  लोगों के जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं सुबह के समय घास पर चलने से आपकी सेहत को क्या फ़ायदे होंगे?

Walking on Grass: रोजाना नंगे पैर घास पर चलने से मिलेगा कई रोगों से  छुटकारा, जानें इसके गजब के फायदे - Walking barefoot on Grass daily will  help in many health problems

घास पर नंगे पांव चलने के फायदे – Health Tips

  • तनाव से मिलता है आराम सुबह के समय  नंगे पैर घास पर चलने से आपको मानसिकल सुकून मिलता है, आपका दिमाग शांत और स्थिर रहता है। सुबह के समय सूरज की रोशनी , ताज़ा हवा  और घास की हरियाली आपके दिमाग से तनाव को दूर करती है। ऐसे में रोज़ाना घास पर चलने से आपका मानसिक संतुलन बेहतर होता है, एंज़ायती और डिप्रेशन भी धीरे धीरे दूर रहते हैं इसलिए रोजाना नंगे पांव घास पर आपको जरूर चलना चाहिए
  • नींद होगी पूरी: इन दिनों लोगों को नींद नहिने की समस्या बहुत ज़्यादा होने लगी है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको सुबह के समय नंगे पाँव घास पर ज़रूर चलना चाहिये। घास पर चलने से आपको सुकून की नींद आएगी।हर दिन कम से कम आधा घंटा घास पर जरूर टहलें।
  • दिल रहेगा सेहतमंद: चलना हमारी दिल की सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। लेकिन अगर आप हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेज़ी से किमी होगा जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों की गिरफ़्त में नहीं आयेंगे। हरी घास पर चलने से घास पर चलने दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। 
  • आंखों के लिए भी है फ़ायदेमंद: अगर आपकी आँखें कमजोर हैं तो हरी  घास पर चलना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। नंगे पांव घास पर चलने से आपके आँखों की रोशनी से तेज़ी से बढ़ती है और आपकी आंखें सेहतमंद रहती है।
Health tips : नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को होते हैं यह गजब के फायदे |  benefits for Walking barefoot on grass | Patrika News

इतने घंटे करें घास पर वॉक – Health Tips

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अपने शरीर से बीमारियों को कोसों दूर रखना चाहते हैं, तो हर रोज सुबह घास पर कम से कम 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक चलना चाहिए। अगर आपके पास ज़्यादा समय है तो आप 1 घंटे  तक भी चल सकते हैं, इससे सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा।

Also Read – Weight loss diet – तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

Also Read – Hair Fall Problem : बालों के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 विटामिन, महज कुछ दिनों में दिखेगा असर

Also Read – Skin Care Tips : कालापन और टैनिंग हटाने के लिए लगाएं टमाटर फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

Also Read – Skin Care Tips : लौकी से बना ये फेस पैक स्किन को बनाएगा ग्लोइंग, देखे कैसे?