Health Tips : जानिए हरी मिर्च खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Health Benefits of Green Chilli : भारतीय रसोई में हरी मिर्च का बहुत ही उपयोग किया जाता है। अनेको प्रकार के व्यंजनों के स्वाद और तीखापन बढ़ाने के लिए हरी मिर्च लोगों की पहली पसंद होती है। हरी मिर्च को लाल मिर्च की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। कुछ लोग हरी मिर्च को सब्जी में डालकर खाना पसंद करते हैं, तो कई लोग खाने के साथ सलाद के रूप में हरी मिर्च का सेवन करते हैं। हरी मिर्च में कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचाते हैं। हरी मिर्च वजन घटाने और हार्ट हेल्थ को दुरुस्त करने के काम आती हैं।  हरी मिर्च दुनियाभर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है। आज आपको हरी मिर्च खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Free photo close up green chili pepper photo. high quality photo

वेट लॉस के लिए फायदेमंद हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार इस बात के कई प्रमाण हैं हरी मिर्च में पाया जाने वाला कंपाउंड कैप्साइसिन भूख को कम करता है जिससे पुरुषों और महिलाओं दोनों के वजन को कम करने में मदद मिलती है और  हरी मिर्च फैट को बर्न करता है। रिसर्च से पता चला  है कि 10 ग्राम हरी मिर्च में फैट बर्न करने में काफी बढ़ोतरी कर सकती है।

दर्द से दिलाए राहत हरी मिर्च को नेचुरल पेन रिलीवर माना जा सकता है. मिर्च में पाया जाने वाला कंपाउंड कैप्साइसिन हमारे नर्वस सिस्टम में जाकर दर्द को कम कर देता है। एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 2.5 ग्राम मिर्च का सेवन करने से सीने में जलन 5 सप्ताह बाद काफी कम हो गई थी।

हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी  हरी मिर्च खाना दिल की सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम  एवं इससे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है और दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।  हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने के लिए हरी मिर्च का सेवन किया जाता हैं।

Health Care : स्वस्थ रहना है तो जरूर खाएं ये फल और हरी सब्जियां

ब्लड शुगर होता है कंट्रोल हरी मिर्च को डायबिटीज के मरीजों के लिए भी चमत्कारी माना जा सकता है. हरी मिर्च का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. एक स्टडी में यह बात सामने आई थी. दरअसर मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन रसायन इंसुलिन सेक्रेशन को बढ़ावा देता है और  ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। परन्‍तु शुगर के मरीज हरी मिर्च खाने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें.

इम्यूनिटी को करे मजबूत हरी मिर्च को शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी असरदार माना जा सकता है।  हरी मिर्च में बीटा कैरोटिन और विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है।  बीटा कैरोटिन एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है. विटामिन सी भी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है।

ऐसी सेहत से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करें-

Dry Fruits Price – काजू हो या पिस्ता, आखिर इतने महंगे क्यों होते हैं ड्राईफ्रूट्स, जानिए

Breakfast से तुरंत हटा दें ये 5 फूड, कई गुना बढ़ जाएगा कैंसर होने का खतरा!