Health Tips : ब्लड ग्रुप के अनुसार खाएंगे-पीएंगे तो बीमारियों की समस्या से रहेंगे दूर

Blood group type, health tips, healthy diet, Blood group, Healthy Drinks, Healthy Diet, Tomato juice for cholesterol,, juice for cholesterol, cholesterol, Berries smoothie for cholesterol, Cholesterol Diet, High cholestero, high cholesterol home remedies, turmeric and black pepper benefits, , Turmeric For High Cholesterol, HEALTH, CANCER, WEIGHT LOSS, HEALTH NEWS, HEALTH, WHEAT FLOUR, WINTER SEASON, winter flours in hindi, Healthy Flour For Winter Season , Healthy Flour , Lifestyle, Kitchen Hacks, Recipes, Kitchen tips, Cooking Hacks, Kitchen Tips and Tricks,,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Health Tips – मनुष्य के शरीर में 8 प्रकार के ब्लड ग्रुप पाए जाते हैं। इनमें A+, A-, B+, B-, O+, O-, AB+, AB- के नाम शामिल हैं। रक्त समूह का निर्धारण एंटीजन द्वारा किया जाता है। यह तो आप जानते ही होंगे कि रक्त लाल रक्त कोशिकाओं से बनता है। इनके ऊपर प्रोटीन की एक परत होती है, जिसे एंटीजन या Rh कहते हैं। ये तो हुई ब्लड ग्रुप की बात. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे ब्लड ग्रुप पर पड़ता है।

Blood Type Vector Art, Icons, and Graphics for Free Download

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन खाना जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार आहार का पालन करेंगे तो आप जीवन भर स्वस्थ रहेंगे। आइए जानते हैं कि आपको अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार किस तरह का आहार लेना चाहिए।

ब्लड ग्रुप A

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ए है उन्हें शाकाहारी भोजन पर ध्यान देना चाहिए। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपने आहार में सब्जियां, अनाज, बीन्स और फलों को शामिल करना चाहिए।

The brain of the people of this blood group is the fastest

ब्लड ग्रुप AB

एबी ब्लड ग्रुप वाले लोगों को खासतौर पर रेड मीट खाने से बचना चाहिए। ऐसे ब्लड ग्रुप वाले लोगों में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी होती है जो भोजन पचाने में मदद करता है। अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। इसके साथ ही बाजरा भी खाएं.

ब्लड ग्रुप बी

बी ब्लड ग्रुप वाले लोग किसी भी प्रकार का आहार खा सकते हैं। लेकिन इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें शाकाहारी और मांसाहारी खाना सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। इन लोगों को अपने आहार में डेयरी उत्पाद, मांस और फल-सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इसके साथ ही इन लोगों को वर्कआउट भी करना चाहिए।

ब्लड ग्रुप ओ

O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी डाइट में अनाज और बीन्स को शामिल करना चाहिए. इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए स्वस्थ रहने के लिए यह आहार एक बेहतर विकल्प है। स्वस्थ रहने के लिए अब से आपको अपने आहार में अपने ब्लड ग्रुप के अनुसार चीजों को भी शामिल करना शुरू कर देना चाहिए।

Skin Care : त्वचा की देखभाल में इन सामग्रियों को करें शामिल

Hair Oil Tips – बालों में तेल कब और कैसे लगाएं? जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

Skin Care Tips : खूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में ऑयली स्किन पर भूलकर भी ना लगाए ये चीजें

Beauty Tips – गायब हो जाएगी Pigmentation की समस्या, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Care – कम उम्र में ही चेहरे पर क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें 7 कारण

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button