Health Tips : रुमाल या टिश्यू पेपर, जानें दोनों में कौन है बेहतर?

Health Tips :- रुमाल और टिश्यू लंबे समय से हमारी जरूरत का हिस्सा रहे हैं, सूट-बूट पहनकर कहीं बाहर जाना हो या फिर सर्दी-जुकाम में मुंह पोंछना हो, रुमाल और टिश्यू को हमेशा अपने साथ रखा जाता रहा है। लेकिन इसके साथ ही इन दोनों को स्टैंडर्ड के साथ भी जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया कि अक्सर इस्तेमाल में लाए जाने रुमाल या टिश्यू में से आपके और पर्यावरण के लिए ज्यादा बेहतर कौन साबित हो सकता है. Health Care Tips यहां हम आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं कि आखिर रुमाल और टिश्यू दोनों में से किसका इस्तेमाल करना ठीक रहेगा. आपको ये भी बता दें कि रुमाल का इतिहास काफी जटिल माना जाता है. Health Tips पहली शताब्दी में रोमन लोग पसीना पोंछने के लिए या मुंह और चेहरे को ढकने के लिए सुडेरियम (पसीना पोंछने के लिए इस्तेमाल किए जाने कपड़े के लिए लैटिन नाम) का इस्तेमाल करते थे। हालांकि, समय के साथ-साथ रुमाल को इस्तेमाल करने का तरीका भी बदल गया है.

LCD Screen Cleaning Dust Free Cloth Soft Cleanroom Wiper – GSM TOOL

रुमाल या टिश्यू में से किसका इस्तेमाल करें

रुमाल और टिश्यू दोनों ही हमारी बुनियादी जरूरतों का हिस्सा बन चुके हैं. कागज के टिश्यू का निर्माण दूसरी शताब्दी के दौरान चीन में हुआ माना जाता है. जिस टिश्यू को हम आज जानते हैं उसे मेकअप हटाने और नाक को पोंछने के लिए बनाया गया था. 100 साल से भी पहले, कपड़े के रूमाल को मौत का छोटा झंडा माना जाता था क्योंकि इसमें कीटाणु होते थे और यह जिस जेब में रखा जाता था, उसे दूषित कर देता था. लेकिन खांसी या छींक से वायरस दूसरे इंसान तक न पहुंचे, इसलिए लोगों ने रुमाल का इस्तेमाल जारी रखा।

Health Tips : रुमाल या टिश्यू पेपर, जानें दोनों में कौन है बेहतर?

गीला रूमाल जेब में रखने से होती हैं ये बीमारियां

क्या कहता है शोध

हालांकि, शोध कहते हैं कि दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले सूती रूमाल से अपनी नाक साफ करना या किसी अन्य वस्तु को छूने के कारण वायरस फैलने का खतरा रहता है. यहां तक ​​​​कि अगर आप अपने सूती रूमाल को तुरंत धोने के लिए रख देते हैं, तो भी आप वॉशिंग मशीन को चलाने के लिए अपने संक्रमित हाथों का उपयोग करेंगे.

लेकिन हवा के जरिए फैलने वाले बैक्टीरिया टिश्यू पर इतने लंबे समय तक जीवित नहीं रह पाते हैं. बशर्ते आप टिश्यू का उपयोग करने के बाद उन्हें फेंक दें। कई अध्ययनों से पता चला है कि रुमाल श्वसन एरोसोल को प्रभावी ढंग से फिल्टर नहीं करते हैं यानी रुमाल के जरिए प्रदूषक और कीटाणु आसानी से शरीर के अंदर दाखिल हो सकते हैं।

रुमाल हिंदी शब्द है या उर्दू यदि यह उर्दू शब्द है तो इसे हिंदी में क्या  कहेंगे।? - Quora

टिश्यू हैं बेहतर विकल्प!

अमेरिकी कंपनी इकोसिस्टम एनालिटिक्स ने दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले सूती रूमालों की तुलना डिस्पोजेबल पेपर टिश्यू से की है. अगर आप सूती रूमाल का उपयोग करने के इच्छुक हैं, तो आप जैविक कपास का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि जैविक कपास की पैदावार कम होती है. वैज्ञानिकों की मानें तो यदि आप टिश्यू का उपयोग करके बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो रिसाइकिल चीजों का इस्तेमाल करके बनाए गएटिश्यू ही इस्तेमाल करें. टिश्यू डिस्पोजेबल होने के चलते वायरस को फैलने से रोकते हैं।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर अवश्‍य करें –

Weight Loss : वजन घटाने में लगे हुए हैं तो रोजाना खाएं ये 4 चीजें

Health Tips : इन 5 विटामिन की कमी के कारण आपके हाथ और पैरों में होती है झनझनाहट, जानें