Health Tips : दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें

foods, health tips, healthy foods, winter, winter diet, Healthy Tips , Neem Leaves Reduce Blood Sugar, Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news Benefits of Neem leaves, Health Tips , 5 Best Fruits to Prevent Seasonal Diseases, How Many Days Humans Can Stay Awake, Health, Health News, Lifestyle, Unhealthy Habits That Could Ruin Your Sleep, LIFESTYLE, HEALTH CARE , TRENDING,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Health Tips :- हेल्थ एक्सपर्ट्स सुबह के नाश्ते पर जोर देते हैं। सुबह खाया जाने वाला खाना अगर पोषण से भरपूर हो और हेवी हो तो आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है। यह तब संभव है जब सुबह की शुरुआत एनर्जी से भरपूर हो लेकिन दिनभर ये एनर्जी एक समान बनी रहे ये थोड़ा मुश्किल होता है। लोग एनर्जी बूस्ट करने के कई तरीके अपनाते हैं, कोई नींद पूरी करने पर फोकस करता है, कोई अधिक पानी पीता है, कोई वॉक करता है तो कोई योग करता है। जहां ये सभी बातें जरूरी हैं एक एनर्जी से भरे दिन की चाहत के लिए वहीं एक और बात बहुत अहम हो जाती है और वो है खान पान। दिनभर की व्यस्तता में खाने का समय निर्धारित नहीं होने की वजह से एनर्जी और भी लो होते जाती है। या फिर सही खाने का चुनाव न करने से भी एनर्जी लो होती है और दिन शुरू होते ही थकान महसूस हो सकती है।

The Mediterranean Diet: A Diet With No Restrictions

तो अपने दिन की शुरुआत करें इस एक चीज़ से जिससे दिन भर रहें एनर्जेटिक –

अगर आप चाहते हैं कि सुबह-सुबह कुछ ऐसा खा लें जिससे आप स्वस्थ भी रहें और दिनभर एक नई ऊर्जा के साथ दिल लगा कर काम कर सकें तो नियमित रूप से अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें एक नट्स से भरा बाउल!

भरा मतलब ये कतई नहीं है कि आप कटोरे भर-भर के बादाम खा लें या फिर हर सुबह एक कटोरा काजू का लें। इस नट्स या ड्राई फ्रूट्स के बाउल में एक सीमित मात्रा में सभी नट्स शामिल करें जिसमें थोड़ा-थोड़ा काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली और अखरोट मुख्य रूप से शामिल हों।

Health Tips : दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए रोजाना खाएं ये चीजें

How to have more energy: 3 powerful secrets from research

रोज ड्राई फ्रूट खाने से कैसे फायदे मिलते हैं?

  • रोज मूंगफली, बादाम, पिस्ता और अखरोट खाने से गुड कोलेस्टेरॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्टेरॉल में कमी देखी जा सकती है। इनमें पाए जाने वाला एक लिपिड का ग्रुप जिसे फाइटोस्टेरोल कहते हैं, यह बैड कोलेस्टेरॉल को कम करने में सहायक पाया गया है। यह टोटल कोलेस्टेरॉल को भी कम करते हैं जिससे हृदय संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं और आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।
  • बादाम में पाए जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह शरीर को फ्री रेडिकल से बचाता है। फ्री रेडिकल कई तरह की समस्याओं को न्योता देने वाला तत्व है जिससे बचाव ही उपाय है।
  • बादाम और काजू में पाए जाने वाला टोकोफेरोल एक प्रकार का विटामिन-ई है, जिससे संक्रमण और कैंसर का खतरा कम होता है। एनर्जी देने के साथ ये संपूर्ण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • एक शोध के अनुसार हर दिन 28 ग्राम नट्स खाने से वजन नियंत्रित रहता है और मोटापे का खतरा भी कम होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है जिससे आप लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रहते हैं, आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आपका वजन नियंत्रित रहता है।
  • नट्स अगर खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें नमक न हो क्योंकि इससे आप अधिक सोडियम शरीर में डालेंगे जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक हो सकता है।
  • अपनी उम्र और शारीरिक स्थिति के हिसाब से उचित मात्रा में नट्स द्वारा प्रोटीन और कैलोरी लें जिससे दिनभर आप एनर्जेटिक रहें। अतिश्योक्ति न करें।
  • यूरिक एसिड और मोटापे के मरीज डॉक्टर की राय लेकर ही नट्स लेने की मात्रा का निर्णय लें। डायबिटीज़ के मरीज ड्राई फ्रूट के नाम पर किशमिश न लें।
  • किसी ड्राई फ्रूट से एलर्जी है तो उससे दूरी बनाएं।

नोट :- लेख में दी गयी जानकारी सामान्य सूचना के लिए हैं –

“हेल्‍थ” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Skin Care : चमकती त्वचा के लिए ये 3 मसाले जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते!

Skin Care Tips : फेस वॉश से नहीं इन 5 घरेलू चीजों से धोएं चेहरा, मुंहासे रहेंगे दूर और निखर जाएगी त्वचा

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button