Health Tips : इन 5 विटामिन की कमी के कारण आपके हाथ और पैरों में होती है झनझनाहट, जानें

Health Tips :- शरीर के इन हिस्‍सों में (पैरों या हाथ) में झुनझुनी की समस्‍या बहुत ही सामान्‍य है! अधिकतर बहुत देर तक बैठे रहने, खड़े रहने या सोए रहने के कारण ऐसा होता है जैसे नसों में खून का प्रवाह कम हो गया है और शरीर के उस हिस्‍से में पिन चुभ रहा है, हालांकि यह कुछ ही देर में यह अपने आप ठीक भी हो जाता है, Health लेकिन ये प्रक्रिया अक्‍सर ही हमें परेशान करने वाली होती है, ऐसे में अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि इसकी क्‍या वजह है तो बता दें कि यह कई कारणों से किसी को भी हो सकता है. Health Tips इन्‍हीं कारणों में से एक समस्‍या है शरीर में कुछ खास विटामिन की कमी।

 तो आइए जानते हैं कि किन विटामिन की कमी की वजह से नसों में झनझनाहट महसूस होता है और इसे किस तरह दूर किया जा सकता है!

Vitamin B Deficiency Causes Leg And Hand Tingling And Sensation - क्या आपके  भी हाथ और पैर में होने लगती है झुनझुनी, तो मतलब इस विटामिन की हो गई है कमी |

किन विटामिन की कमी से होती है नसों में झुनझुनी Health Tips

विटामिन बी6

विटामिन बी 6 की कमी से यह समस्‍या किसी को भी हो सकती है. इसलिए रोज के डाइट में विटामिन बी6 का सेवन जरूरी होता है. दरअसल यह  हमारे शरीर में जमा नहीं हो पाता और रोज ही इसको डाइट में शामिल करना पड़ता है. इसकी आपूर्ति के लिए आप मांस, मछली, नट्स, फलियां, अनाज, खट्टे फल और आलू को डाइट में शामिल करें।

विटामिन बी1

विटामिन बी1, जिसे थायमिन भी कहा जाता है, यह नर्व इंपल्‍स और न्‍यूरोन रिपेयर का का काम करने की भूमिका निभाता है. इसकी आपूर्ति मांस, फलियां, साबुत अनाज और मेवे से की जा सकती है. जो लोग अधिक रिफाइंड चीजों का सेवन करते हैं उनमें इसकी कमी हो सकती है. इससे हाथों और पैरों में दर्द या झुनझुनी हो सकती है.

Health Tips : इन 5 विटामिन की कमी के कारण आपके हाथ और पैरों में होती है झनझनाहट, जानें

विटामिन बी12

विटामिन बी 12 कोशिकाओं में एनर्जी उत्पन्न करने के लिए जरूरी होता है, यह मांस, डेयरी और अंडे जैसे एनिमल प्रोडक्‍ट में पाया जाता है, ऐसे मे शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी 12 को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। जिसकी कमी से न्यूरोलॉजिकल क्षति हो सकती है और हाथों या पैरों में झुनझुनाहट हो सकती है।

Tingling In Hands & Feet: If Tingling Is Happening Again And Again In The  Hands And Feet, There Can Be These 5 Big Reasons| NDTV-HINDI-NDTV-India -  Tingling In Hands & Feet: सावधान!

विटामिन ई

अगर आपके डाइट में विटामिन ई की कमी हो रही है तो यह आंत में वसा का अवशोषण कम हो सकता है जिससे हाथों या पैरों में झुनझुनी और कोऑडिनेशन की दिक्‍कत आती है. Health Tips इसके लिए आप डाइट में मेवे, बीज, वनस्पति तेल और पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

Health Tips : इन 5 विटामिन की कमी के कारण आपके हाथ और पैरों में होती है झनझनाहट, जानें

फोलेट

शरीर में फोलट की कमी से भी हाथों और पैरों में दर्द या झुनझुनी हो सकती है। 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों पर इसका अधिक प्रभाव हो सकता है. फोलेट यानी विटामिन बी9 की आपूर्ति के लिए पत्तेदार साग, साबुत अनाज, सेम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, लिवर, सीफूड को डाइट में शालिम करें।

सेहत” से जुडी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पेज betultalks.com को फॉलों जरूर करें –

Best Salt For Health – कौन-सा नमक स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है?

Breakfast : भूल कर भी ब्रेकफास्ट करना न भूले, हो सकता है इन बीमारियों का खतरा