Health Tips : बदलते मौसम में इन 5 चीजों का सेवन जरूर करें, बीमारियां नहीं आएंगी पास

Health Tips :-  मौसम जैसे-जैसे बदलने लगता है या यूँ कहें ही करवट लेता है वायरल, बैक्टीरियल इंफेक्शन तेजी से बढ़ने लगते हैं। हर किसी को सर्दी-जुकाम, खांसी आदि बीमारियों का सामना करना पड़ता है, यह अक्टूबर का महीना ऐसा ही है जब देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम बदलने लगता है, Best Fruits शीत का मौसम आना शुरू हो जाता है। Health Tips इसलिए ज्‍यादातर लोगों को वायरल फ्लू, आंख, नाक से पानी आना, सर्दी, जुकाम की समस्या बढ़ जाती है, दरअसल, ये बीमारियां उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनकी इम्यूनिटी सिस्‍टम कमजोर होता है। Health Care Tips इम्यून सिस्टम शरीर में बाहरी रोगाणुओं को अंदर घुसने नहीं देता और उन्हें मार देता है लेकिन जैसे मौसम बदलता है, हवा में नमी बढ़ जाती है और वायरस, बैक्टीरिया, फंगस के बढ़ने का चांस भी बढ़ जाता है और ये सब कमजोर इम्यूनिटी वाले पर हमला कर बैठते हैं. इनसे बचने के लिए ये फल काफी मदद करेंगे।

Free Top View Photo of Assorted Fruits Stock Photo

1.     अनार-  इस बदलते मौसम में अनार का सेवन बेहद लाभदायक होगा। Health Tips अनार में विटामिन ‘सी’ सहित कई तरह के मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफिनॉल्स होते हैं। ये सब तत्व शरीर के लिए रक्षात्मक होते हैं। ये कंपाउंड ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लामेशन को कम करते हैं। इंफ्लामेशन के कारण ही कई तरह के वायरल या फंगल इंफेक्शन होता है, इससे इम्यूनिटी पहले से बूस्ट हो जाती है और बीमारियों के हमले केा खतरा भी कम हो जाता है।

Free photo exotic and delicious pomegranate on white background

2.     साइट्रस फ्रूट–  एक जानकारी के अनुसार साइट्रस फ्रूट ”विटामिन सी”  का भंडार होता है और विटामिन ‘सी’ इम्यूनि सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है। आमतौर पर लोग सर्दी-खांसी में साइट्रस फ्रूट का सेवन नहीं करते लेकिन विज्ञान के दृष्टिकोण से साइट्रस फ्रूट सर्दी-खांसी के लिए बेहतर होता है. क्योंकि विटामिन सी सीधे इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. यह व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है. साइट्रस फ्रूट में संतरा, नींबू, चकोतरा, कीवी, लाइम आदि हैं।

Free Citrus Fruits Slice Stock Photo

3.     पपीता-  एक छोटा पपीता दिन भर के विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर देता है। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होता है और वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. पपीता में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉलेट होता है जो ऑवरऑल हेल्थ के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

Health Tips : बदलते मौसम में इन 5 चीजों का सेवन जरूर करें, बीमारियां नहीं आएंगी पास

Free photo fresh papaya, cut into pieces, put on a black plate.

4.     कीवी-  कीवी में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन के और फॉलेट बी पाया जाता है. यह व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है Best Fruits जो इंफेक्शन से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

Free Sliced Kiwi Fruit Stock Photo

5.     अमरूद-  अक्टूबर से अमरूद पूरे बाजार में हर कहीं मिलने लगता है। अमरूद में विटामिन सी तो रहता ही है, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं।

Free From above crop anonymous female with knife cutting fresh ripe fruits of guava on wooden chopping board on pink background Stock Photo

”सेहत’‘ से जड़ी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर अवश्‍य करें –

Benefits Of Strawberry : इन बीमारियों में फायदेमंद है ये लाल फल, जानें इसके अनोखे फायदे

Sleeping :- अलग-अलग समय पर नींद लेना खतरनाक, जानें कारण