Hanuman AI चैटबॉट लॉन्च, भारतीय-विदेशी समेत 98 भाषाओं में उपलब्ध, जानिए क्यों है खास?

Hanuman AI :- भारत का सबसे बड़ा बहुभाषी और किफायती स्वदेशी जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेनएआई) प्लेटफॉर्म ‘हनुमान’ शुक्रवार को लॉन्च किया गया। हनुमान वर्तमान में 12 भारतीय भाषाओं सहित 98 वैश्विक भाषाओं में उपलब्ध है। (Hanuman AI) ये 12 भारतीय भाषाएँ हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, असमिया, तमिल, तेलुगु, मलयालम और सिंधी हैं।

इसके अलावा ‘Hanuman‘ प्लेटफॉर्म अंग्रेजी, स्पेनिश, इतालवी, जर्मन, जापानी, कोरियाई जैसी 80 अन्य भाषाओं को सपोर्ट करेगा। इस AI टूल को अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी 3AI होल्डिंग के साथ साझेदारी में जेनरेटिव AI कंपनी SML इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। यह ऐप अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

ChatGpt और Gemini AI को टक्कर देगा 'हनुमान' चैटबॉट – TV9 Bharatvarsh

एंड्रॉइड यूजर्स इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह जल्द ही iOS यूजर्स के लिए ऐप स्टोर पर उपलब्ध होगा। एसएमएल इंडिया के सह-संस्थापक और सीईओ विष्णु वर्धन ने कहा, “हनुमान भारत में एआई नवाचार के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारा लक्ष्य एक साल में 20 लाख यूजर्स को फायदा पहुंचाना है.

Also Read Samsung भारत में जल्द लॉन्च करेगा 12GB RAM और 50MP OIS कैमरा वाला दमदार Smart Phone

उन्होंने कहा कि 80 फीसदी भारतीय अंग्रेजी ठीक से नहीं समझते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए ‘हनुमान’ भारतीय भाषाओं का भी समर्थन करता है। इस अवसर पर ‘3एआई होल्डिंग’ के प्रबंध निदेशक अर्जुन प्रसाद ने कहा कि ‘हनुमान’ प्लेटफॉर्म यह सुनिश्चित करेगा कि एआई केवल कुछ लोगों का विशेषाधिकार न रह जाए, बल्कि हर भारतीय के लिए एक सुलभ उपकरण बन जाए।

ChatGPT users discover '$42 Professional Plan'

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे करें डाउनलोड – Hanuman AI

हनुमान एआई चैटबॉट को एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ये चैटबॉट बिलकुल फ्री में उपलब्ध है. साथ ही आईओएस यूजर्स के लिए ये चैटबॉट जल्द ही प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

Also Read – Flipkart की बड़ी सेल, आधी से भी कम कीमत पर मिल रहे हैं ये स्मार्टफोन्स

कैसे काम करेगा हनुमान चैटबॉट – Hanuman AI

हनुमान चैटबॉट LLM मेथड पर काम करेगा, जिसे स्पीच टू टेक्स्ट यूजर फ्रेंडली सर्विस कहा जाता है. ये AI मॉडल बड़े स्तर पर डेटा से सीखकर नेचुरल साउंड रेस्पॉस जनरेट करता है. Open AI और Google Gemini AI को टक्कर देने के लिए रिलायंस की ओर से ये एक अच्छी शुरुआत है.

Also Read WhatsApp में आया जबरदस्त फीचर, देखिए नए अपडेट का कमाल

How to Use Chat GPT: Step by Step Guide to Start ChatGPT

भारत में दूसरे AI मॉडल डेवलपिंग फेज में – Hanuman AI

हनुमान चैटबॉट और BharatGPT के अलावा देश में कई दूसरे AI मॉडल भी डेवलपिंग फेज में हैं. जिसमें Sarvam और Krutrim जैसी कंपनियां भी AI मॉडल डेवलप कर रही हैं. अगर ये सभी AI मॉडल समय पर लॉन्च हो जाते हैं, तो भारतीय यूजर्स की Open AI और Gemini AI पर निर्भरता खत्म होगी.

Also Read – Airtel का तगड़ा प्लान; जानें किस रिचार्ज में मिलेगा कितना फायदा, देखें पूरी लिस्ट

किन सेक्टर को होगा फायदा – Hanuman AI

इसके जरिए गवर्नेंस, मॉडल हेल्थ, एजूकेशन और फाइनेंस सेक्टर को काफी मदद मिलेगी. साथ ही ये एक मील का पत्थर होगा और कंपनी के लिए BharatGPT को डेवलप करने की राह आसान होगी. वहीं हनुमान चैटबॉट की मदद से जो लोग अंग्रेजी नहीं जानते हैं वो हिंदी और अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में यूज कर सकेंगे.

Also Read – Realme ने P1 5G Smartphone का नया वैरियंट किया लॉन्च, जानें कीमत

Everything that should worry you about ChatGPT - the AI genie we have let  out of the bottle