Hair Fall Problem : बालों के लिए बेहद जरूरी हैं ये 4 विटामिन, महज कुछ दिनों में दिखेगा असर

Hair Fall Problem :- जीवनशैली और खान-पान की कमी के कारण बालों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ने लगी हैं। इनमें सबसे आम समस्या है बालों का झड़ना। गर्मी के मौसम में बालों की समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। (Hair Fall) हेयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि डाइट के अलावा अत्यधिक तनाव, हार्मोनल असंतुलन और केमिकल प्रोडक्ट्स के कारण भी बाल खराब होने लगते हैं।

Hair Care Tips: गर्मी में बाल झड़ने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू  उपाय - how to control hair fall hair home remedies for scalp in summer

बालों के लिए हल्के उत्पादों का ही प्रयोग करें। लेकिन बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। ये बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें टूटने से भी रोकते हैं। अगर शरीर में विटामिन का स्तर सही रहेगा तो बाल झड़ने की समस्या नहीं होगी। आइए इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं कि किन विटामिनों की जरूरत होती है।

विटामिन ए (Hair Fall Problem)

अगर आप बालों की सही देखभाल करना चाहते हैं तो विटामिन ए पूरा रखें। यह सीबम पैदा करने में मदद करता है, जिससे आपकी स्कैल्प ड्राई नहीं रहती है। हालाँकि, विटामिन ए सीमित मात्रा में ही लें। इस विटामिन की अधिक मात्रा सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. आप अपने आहार में गाजर, शकरकंद, पालक, केल, ब्रोकोली, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल कर सकते हैं।

Get thick and long hair with the help of Vitamin E capsules, use it with  these things - विटामिन ई कैप्सूल की मदद से पाएं घने और लंबे बाल, बस इन चीजों

Also Read – Skin Care Tips : कालापन और टैनिंग हटाने के लिए लगाएं टमाटर फेस पैक, जानें फायदे और बनाने का तरीका

विटामिन बी (Hair Fall Problem)

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, यह विटामिन अमीनो एसिड बनाने का काम करता है। विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी सहायक होता है। ये स्कैल्प और बालों के रोमों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। इनकी कमी से बालों के झड़ने की गति बढ़ जाती है। अपने आहार में दूध, दही, केला, सूखे मेवे और अंडे जैसी चीजें शामिल करें।

विटामिन बी12 और बाल विकास: पूरक लेने से पहले क्या जानना चाहिए

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

विटामिन सी (Hair Fall Problem)

विटामिन सी न केवल इम्यूनिटी बूस्टर है बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है। शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण बालों का विकास रुक जाता है और रूखापन भी बढ़ जाता है। अपने आहार में कीवी, नींबू और शिमला मिर्च जैसी चीजें शामिल करें।

Vitamin C: Benefits & Uses Of Vitamin C for Hair - Pure Sense

Also Read – Skin Care Tips : लौकी से बना ये फेस पैक स्किन को बनाएगा ग्लोइंग, देखे कैसे?

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों और बालों दोनों के लिए आवश्यक है। विटामिन डी की कमी से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। इसकी कमी से बाल पतले हो जाते हैं। ऐसे में बीज और वसायुक्त मछली के अलावा धूप का भी सेवन करें।

hair ki growth ke liye vitamin D bahut jaruri hai, बालों को बढ़ाने के लिए  करें विटामिन डी की कमी को दूर | HealthShots Hindi