Hair Color Ke Nukasaan : हेयर कलर कमजोर कर देते हैं आपके बाल, जानिए इसके बड़े नुकसान

Side Effects Of Hair Color, Hair Color Ke Nukasaan ,, Hair Color, Hair Color Side Effects, Hair dye side effects, Grey hair, hair care tips in hindi, hair growth, घरेलू नुस्‍खे, हेयर केयर,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Hair Color Ke Nukasaan :- आजकल यह आम जिंदगी में ट्रेंड बन गया है. हर कोई अपने लुक को स्टाइलिश और बेहतरीन बनाने के लिए अपने बालों को कलर करता है. यहां तक ​​कि लोग अपने प्रोफेशन के हिसाब से अपने बालों को कलर भी करवाते हैं. (Hair Color Ke Nukasaan)

लोग अपने बालों को कलर तो करते हैं, लेकिन लोग यह भूल जाते हैं कि इस फैशन का खामियाजा उनकी त्वचा और सेहत को भुगतना पड़ता है. ऐसे में बालों के लिए सही रंग चुनना और उसे अपने बालों में लगाने का तरीका जानना बहुत जरूरी है. (Hair Colour Tips)

Hair color ke nuksaan,- हेयर कलर के नुकसान | HealthShots Hindi
Hair Color Ke Nukasaan : हेयर कलर कमजोर कर देते हैं आपके बाल, जानिए इसके बड़े नुकसान

हेयर कलर के साइड इफेक्ट्स (Hair Color Ke Nukasaan)

एलर्जी-

हेयर डाई या हेयर कलर लगाते समय ज्यादातर लोगों में एलर्जी की समस्या देखने को मिलती है, जो लोग हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल अधिक करते हैं उनमें एलर्जी की समस्या अधिक देखी जाती है.

बालों का झड़ना-

ऐसा देखा गया है कि जो लोग हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं उनके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं. हेयर कलर या डाई में अमोनिया पाया जाता है जो बालों के लिए हानिकारक होता है. ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो परमानेंट हेयर कलर करवाते हैं.

6 Tips to Care for Color-Treated Hair

आंख से जुड़ी समस्याएं-

ऐसा नहीं है कि हेयर कलरिंग से सिर्फ बालों या सिर की त्वचा को ही नुकसान पहुंचता है. हेयर कलर से आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है.

बाहरी त्वचा को नुकसान-

यह जरूरी नहीं है कि अगर बालों को रंगा गया है तो नुकसान केवल बालों या सिर की त्वचा पर ही होगा, बल्कि खुजली, एलर्जी या काले धब्बे शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर भी दिखाई दे सकते हैं.

खरीद से पहले इन बातों पर दें ध्यान-

हेयर कलर या डाई खरीदने से पहले जांच लें कि उसमें पीपीडी नामक केमिकल कम से कम मात्रा में हो, अच्छे हेयर कलर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. अपने बालों की बनावट या त्वचा का रंग देखकर हेयर कलर खरीदें, ताकि वह आपके बालों के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व पर भी सूट करे.

बालों में कलर करने से पहले कान के पीछे या त्वचा के किसी हिस्से में कलर लगाकर जांच लें ताकि इसका असर पता चल सके.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button