Hair Care Tips : बाल धोते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? जाने इन टिप्स के बारे में..

Hair Care Tips : पहले के समय में बालों का झड़ना या गंजापन बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन बदलते समय के साथ यह समस्या अब कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बना रही है। वैसे तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तेज धूप, धूल, मिट्टी, प्रदूषण, शरीर में पोषण की कमी आदि, लेकिन एक और गलती है जो हम कर रहे हैं लेकिन शायद हम इसका एहसास नहीं कर पा रहे हैं. . कई हेयर एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि बालों को धोते वक्त हम कुछ खास बातों पर ध्यान नहीं देते हैं और अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे बाल खराब होने लगते हैं और फिर झड़ने लगते हैं। आइए जानते हैं कि हेयर वॉश के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

बालों को ठीक से धोएं
बालों को शैंपू से अच्छी तरह साफ करना चाहिए नहीं तो बालों के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। ध्यान रहे कि आप माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। साथ ही इस बात का भी खास ख्याल रखें कि बालों को रोज न धोएं बल्कि हफ्ते में 2 से 3 दिन ही शैंपू से बालों को धोएं और फिर बालों में हल्की मसाज करें।

सामान्य पानी का प्रयोग करें
बालों की मजबूती हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी है, इन्हें धोने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि दोनों ही तरह से बालों को नुकसान पहुंचता है। आप नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप पानी से गंदगी या बैक्टीरिया हटाना चाहते हैं तो पानी को गर्म करके नार्मल कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

कंडीशनर लगाएं
जब आप बालों में शैम्पू लगाएं तो कंडीशन भी लगाएं, हफ्ते में करीब 2 से 3 बार डीप कंडीशनिंग जरूरी है। कोशिश करें कि हालत में बहुत अधिक केमिकल न हो और इसे स्कैल्प पर न लगाएं। इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है

बालों को सुखाएं
बालों को धोने के बाद सुखाना भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए हमेशा साफ कॉटन टॉवल का इस्तेमाल करें। हल्के हाथों से तौलिए की मदद से बालों को सुखाएं, कभी भी ज्यादा जोर न लगाएं। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर से बचें, क्योंकि इससे बालों को ज्यादा नुकसान होता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। BETUL TALKS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Source: Internet