Hair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें ये 5 उपाय

Hair Care Tips : गर्मियों में प्रदूषण, धूल और सूरज की तेज किरणों की वजह से बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वे रूखे होकर टूटने लगते हैं।

अगर जल्द ही इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो बाल तेजी से उड़ने लगते हैं, जिससे एक दिन पूरे सिर में गंजापन आ जाता है। आज हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए 5 खास टिप्स बताने जा रहे हैं। इन उपायों को आजमाने से आपके बाल घने और मुलायम हो जाएंगे।

बालों को मजबूत और घना बनाने के उपाय

एलोवेरा और दही का मास्क भी बहुत फायदेमंद होता है

बालों को मुलायम और घना बनाने के लिए आप एलोवेरा लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप दही और एलोवेरा का घोल बनाकर बालों में मल सकते हैं। ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और वे मजबूत बनते हैं।

नियमित रूप से गुनगुने तेल से मालिश करें

बालों को रूखा होने से बचाने के लिए रोजाना गुनगुने तेल से मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ई बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें पोषण देते हैं, जिससे वे मुलायम और कोमल बने रहते हैं।

सेब का सिरका भी मदद करता है

बालों को मजबूत और मुलायम बनाने के लिए आप सेब के सिरके की मदद भी ले सकते हैं। इस सिरके में प्रोटीन होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करता है और स्कैल्प से होने वाले इंफेक्शन-एलर्जी के खतरे को कम करता है। इससे बालों में चमक आती है।

नियमित रूप से भाप लें

बालों की देखभाल के लिए उन्हें नियमित रूप से भाप दें। इसके लिए एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर अपने सिर पर लपेट लें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब वह पानी ठंडा हो जाए तो तौलिये को फिर से गर्म पानी में भिगो दें। इससे बालों को फायदा होता है।

जितना हो सके धूप में कम निकलें

बालों के रूखे होने का बड़ा कारण तेज धूप के संपर्क में आना भी है। इससे सूरज की तेज किरणें बालों को रूखा और बेजान बना देती हैं। अगर आपको तेज गर्मी में बाहर जाना है, तो अपने बालों पर दुपट्टा या दुपट्टा रखें। ऐसा करने से बाल सीधे धूप के संपर्क में आने से बच जाते हैं।

News Source Credit : Zee News Hindi