Hair Care : घर पर ही करें पार्लर जैसा हेयर स्पा, आप भी जान लीजिए बालों को सिल्की बनाने का तरीका 

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Hair Care : हर मौसम में बालों की सही देखभाल करना जरूरी होता है, तभी लहराते हुए बाल मुलायम और चमकदार नजर आते हैं। लेकिन, कई बार सैलून से इलाज कराना जेब पर भारी पड़ जाता है। हर महीने स्पा में 600 से 700 रुपये खर्च करने की क्या जरूरत है जब आप घर पर ही आसानी से हेयर स्पा कर सकते हैं। हेयर स्पा बालों के रोम को मजबूत करता है, बालों को नुकसान से बचाता है, खोपड़ी के तेल को संतुलित करता है, तनाव से राहत देता है, आराम महसूस करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और जड़ से सिरे तक भी बाल साफ हो जाते हैं।

घर पर कैसे करें हेयर स्पा How to do hair spa at home

पहला स्टेप

सबसे पहले आपको अपने बालों में तेल लगाना है। इसके लिए आप कोई भी अच्छा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल आमतौर पर बालों के लिए फायदेमंद होता है। इस तेल से बालों की अच्छे से मालिश करें। ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलेगी और स्कैल्प की अच्छे से सफाई हो सकेगी।

दूसरा स्टेप

बालों की तेल मालिश के बाद अगला कदम है भाप लेना। अगर घर में स्टीमर नहीं है तो एक बर्तन में पानी गर्म करें और एक तौलिये को उसमें डुबाकर निचोड़ लें। अब इस तौलिये को बालों में अच्छी तरह लपेट कर सिर पर लटका लें। 15 से 20 मिनट बाद तौलिये को हटा दें। यह बालों को पोषण देगा और अगर स्कैल्प पर रोम छिद्र बंद हैं तो उन्हें साफ करने में भी मदद मिलेगी।

तीसरा स्टेप

अब बालों को साफ करने के लिए शैंपू कर लें। शैम्पू करते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं। बालों को धोने के बाद सूखने दें।

चौथा स्टेप

चौथे और आखिरी स्टेप में आपको धुले और सूखे बालों पर हेयर मास्क लगाना है। आप घर पर भी हेयर मास्क बना सकते हैं। हेयर मास्क बालों को डीप कंडीशनिंग देगा जिससे बालों को कई पोषक तत्व मिलते हैं। आप एलोवेरा में नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके अलावा नारियल के दूध या सादे दूध में शहद मिलाकर बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को फिर से धो लें। आपका हेयर स्पा पूरा हो जाएगा। सिर धोने के बाद आपके बालों में चमक भी आएगी और बाल मुलायम भी महसूस होंगे।

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सलाह सहित सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। BETUL TALKS इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button