Grapes Vs Raisins – इन दोनों में से क्या है अधिक फायदेमंद, जानिए

Raisins, Grapes, Grapes Vs Raisins, Raisins and Grapes,, Grape, Grapes, health news, healthy diet, Raisin, Raisins,, Raisins and Grapes, Raisins Vs Grapes, health tips ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Grapes Vs Raisins :- फलों और सूखे मेवों का सेवन हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। आज हम बात कर रहे हैं अंगूर और उससे बनने वाली किशमिश के बारे में। अंगूर एक ऐसा फल है जिसका खट्टा-मीठा स्वाद कई लोगों को आकर्षित करता है। अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है जो बहुत से लोगों को पसंद आती है. इसका उपयोग मिठाइयों और मीठे व्यंजनों को सजाने के लिए किया जाता है. अंगूर में 80 प्रतिशत पानी होता है जबकि किशमिश में पानी की मात्रा केवल 15 प्रतिशत होती है। (Grapes Vs Raisins)

किशमिश या अंगूर कौन है बेस्ट? जानें एक्सपर्ट का क्या है कहना
Grapes Vs Raisins – इन दोनों में से क्या है अधिक फायदेमंद, जानिए

किशमिश बनाम अंगूर (Grapes Vs Raisins)

अब सवाल यह उठता है कि जब अंगूर और किशमिश दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद हैं तो फिर किस चीज को ज्यादा सेहतमंद माना जाए? इस सवाल का जवाब मशहूर आहार विशेषज्ञ आयुषी यादव ने दिया।
किशमिश में अधिक कैलोरी होती है

किशमिश में अंगूर से भी ज्यादा कैलोरी होती है. दरअसल, किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है। इस प्रक्रिया में चीनी और एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग किया जाता है जो कैलोरी के रूप में परिवर्तित हो जाता है। अगर आप आधा कप अंगूर खाते हैं तो आपको केवल 30 कैलोरी मिलेगी, अगर आप उतनी ही मात्रा में किशमिश खाते हैं तो आपके शरीर को 250 कैलोरी मिलेगी।

आपकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए किशमिश के 9 अद्भुत फायदे | पिंकविला

किशमिश खाने के फायदे (Grapes Vs Raisins)

किशमिश को फाइबर का समृद्ध स्रोत माना जाता है, इसके अलावा इस सूखे फल में आयरन और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। किशमिश में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आंत में बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद करते हैं।

Health Benefits Of Raisins Or Kishmish In Winter Season - Amar Ujala Hindi News Live - सर्दियों में किशमिश का सेवन देता है जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों में मिलती है राहत

अंगूर खाने के फायदे (Grapes Vs Raisins)

अंगूर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, ये दोनों पोषक तत्व हमारी त्वचा की कोशिकाओं को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को कैंसर पैदा करने वाली किरणों से भी बचाता है। अगर आप अंगूर का सेवन करेंगे तो चेहरे से काले धब्बे और झुर्रियां कम होने लगेंगी।

Raisins Vs Grapes Know which food item is healthier, and why you must add them to your diet : Raisins Vs Grapes अंगूर में 80 तो किशमिश में केवल 15% होता है पानी, जानें दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी?

किशमिश और अंगूर में से कौन अधिक स्वास्थ्यवर्धक है? (Grapes Vs Raisins)

दोनों ही चीजें अपने-अपने तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन अंगूर को ज्यादा सेहतमंद माना जाता है क्योंकि जिस चीज में कैलोरी कम होती है वह सेहत के लिए बेहतर होती है। इसलिए कोशिश करें कि फल को उसके मूल रूप में ही खाएं।

Premium Photo | Raisin and green grape on dark wooden

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button