Govt Scheme: इस योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Govt Scheme: हमारे देश की बेटियों के लिए केंद्र सरकार और कई राज्यों की सरकारें योजनाएं चला रही हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा एक योजना चलाई जा रही है। इस योजना का नाम हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है। आइए आपको बताते हैं कि आपकी बेटी को इससे कैसे लाभ मिल सकता है और फॉर्म भरने की प्रक्रिया क्या है।

इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश की बेटियों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तहत बालिका के जन्म पर हिमाचल प्रदेश सरकार 10 हजार रुपये की छात्रवृत्ति डाकघर या बालिका के बैंक खाते में जमा करेगी। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की प्रत्येक बालिका को 12,000 रुपये प्रदान करने का प्रावधान है।

इसके अलावा प्रथम श्रेणी से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पुत्री को पुस्तकें एवं गणवेश क्रय करने हेतु 300 रुपये से 12000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके बाद जब बेटी बारहवीं कक्षा के बाद स्नातक की पढ़ाई जारी रखती है, तो उसे 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना में कैसे आवेदन करें?
इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना में आवेदन के लिए बेटी का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, बीपीएल राशन कार्ड, दस्तावेज के रूप में स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा प्रदान किया गया पत्र। जाता है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बेटियों को दिया जा सकता है जो गरीबी रेखा से नीचे की आवेदक हैं और हिमाचल प्रदेश की स्थायी निवासी हैं। हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं।

योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर होम पेज पर महत्वपूर्ण सेवा सूची पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको योजना और आवेदन कैसे करें की जानकारी के साथ दस्तावेजों की सूची मिल जाएगी। इसके अनुसार आपको एक लॉगिन आईडी बनाकर साइन अप करना होगा और सभी जानकारी और दस्तावेज जमा करने होंगे।

इस तरह आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट हरजिंदगी से जुड़े रहें।

News Source Credit : herzindag