पांच किलो चीनी खरीदने पर सरकार देगी एक करोड़ रुपये, ऐसे करें आवेदन

Mera Bill Mera Adhikar : आम नागरिक को जागरूक करने और Tax चोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार “मेरा बिल मेरा अधिकार” अभियान शुरू करने जा रही है। इस अभियान के तहत आप रुपए 200 की खरीददारी करके 1 करोड़ रुपए तक ईनाम जीत सकते हैं। बस आपको एक काम करना होगा, आप जब भी बाजार से जो भी सामान खरीदें उसका पक्का बिल आपको दुकानदार से लेना होगा। अब इस बिल को प्रमाण के रूप में आपको मेरा बिल मेरा अधिकार App पर अपलोड करना होगा। इसके बाद इसकी लॉटरी निकाली जाएगी। इस अभियान के तहत आप 1 करोड़ रुपए तक Price जीत सकते हैं। उदाहरण के लिए आपने किसी दुकान से 5 किलो शक्‍कर खरीदी है तो अपको इसका बिल लेना होगा और इस बिल को सरकार को दिखाना होगा। इसके बाद सरकार की ओर से लॉटरी के माध्यम से लक्की ड्रा की घोषणा की जाएगी। इसमें आप एक करोड़ रुपए तक जीत सकते हैं। तो आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं –

चीनी, तेल और मिठाई हो सकती हैं महंगी, GST के 5% स्लैब को बढ़ाकर 8% करने की  तैयारी Sugar, oil and sweets can be expensive, preparing to increase the 5%  slab to

क्या है मेरा बिल मेरा अधिकार योजना – Mera Bill Mera Adhikar

केंद्र सरकार की ओर से GST चोरी को रोकने के उद्देश्य से मेला बिल मेरा अधिकार योजना एक सितंबर से शुरू की जा रही है। इस योजना में Price जीतने के लिए आपको अपनी हर खरीद के साथ Bill लेना जरूरी होगा। अब इन बिलों के आधार पर ही आपको प्राइज के लिए चुना जाएगा। पुरस्कार लॉटरी द्वारा निकाले जाएंगे। इस Scheme में एक करोड़ रुपए तक के पुरस्कार जीतने का मौका सरकार की ओर से दिया जा रहा है।

क्यों शुरू की जा रही है मेरा बिल मेरा अधिकार योजना

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू करने के पीछे सरकार का सबसे बड़ा मकसद GST की चोरी करने वाले लोगों पर लगाम लगाना है ताकि राजस्व को होने वाली हानि को रोका जा सके। इसके लिए सरकार मेरा बिल मेरा अधिकार Yojana लेकर आ रही है ताकि लोगों को अपने द्वारा बाजार से सामान की खरीद का पक्का Bill मिले ताकि प्रत्येक सामान पर लगने वाला GST सरकार को प्राप्त हो सके। अक्सर देखने में आता है कि अधिकांश दुकानदार ग्राहकों को बिना बिल के सामान बेच देते हैं। इससे दुकानदार और ग्राहक को दोनों को लाभ होता है। दुकानदार को सामान पर लगने वाला जीएसटी नहीं लेना पड़ता जिससे ग्राहक को समान सस्ता मिल जाता है और दुकानदार का सामान बिना बिल के बिक जाता है, जबकि इससे सरकार को हर माह करोड़ों रुपए का चूना लगता है। ऐसे में सरकार ने आमजन को इस अभियान में शामिल किया है ताकि हर ग्राहक की बिल लेने की आदत बने जिससे दुकानदार GST की चोरी नही कर पाएं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना से क्या होगा लाभ

केंद्र सरकार की ओर एक सितंबर से शुरू हो रही इस योजना से यह फायदा होगा कि हर ग्राहक को अपने द्वारा खरीदे गए सामान का बिल मांगने की आदत हो जाएगी जिससे ग्राहक गलत वस्तु दुकानदार द्वारा दिए जाने पर अपने अधिकार का उपयोग कर सकेगा। इसकी शिकायत उपभोक्ता मंच में कर सकेगा और ठगी से बच सकेगा। इस काम में यह बिल प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकेगा। वहीं दुकानदार सरकार को करोड़ रुपए की जीएसटी का चूना नहीं लगा पाएंगे जिससे सरकार को होने वाली राजस्व की हानि रूकेगी।

flipkart gives attractive offer buy 1kg flour and sugar in 1 rupees | सिर्फ  1 रुपए में खरीदें 1 किलो आटा और चीनी, Flipkart ने शुरु किया आकर्षक ऑफर |  Patrika News

सबसे पहले कहां शुरू की जा रही है यह योजना

केंद्र सरकार की ओर से मेरा बिल मेरा अधिकार के नाम से एक इनवॉयस प्रोत्साहन योजना शुरू की जा रही है। जिसे सबसे पहले पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में असम, गुजरात और हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेशों पुडुचेरी, दादरा व नगर हवेली और दमन व दीव से शुरू किया जाएगा। यदि यहां ये सफल होता है तो इसे अन्य राज्यों में भी लागू किया जाएगा।

कितना होगा इनवॉयस का न्यूनतम मूल्य – Mera Bill Mera Adhikar

उपरोक्त जगहों के जीएसटी पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उपभोक्ताओं को जारी किए गए सभी बी2बी इनवॉयस इस योजना के लिए उपयुक्त पात्र होंगे। लकी ड्रॉ में शामिल किए जाने इनवॉक्स का न्यूनतम मूल्य 200 रुपए रखा गया है यानी आपको कम से कम एक बार में 200 रुपए का समान तो खरीदना होगा जिसका बिल भी लेना होगा।

कितना होगा इनवॉयस का अधिकतम मूल्य – Mera Bill Mera Adhikar

लकी ड्रॉ में शामिल होने के लिए आप एक महीने में अधिकतम 25 बिल अपलोड कर सकते हैं। एक बिल कम से कम 200 रुपए की खरीदारी का होना चाहिए।

पुरस्कार के लिए कहां करना होगा इन बिलों को अपलोड

आप इन इनवॉयस को आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध मोबाइल एप्लीकेशन मेरा बिल मेरा अधिकार पर अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसके वेब पोर्टल ‘web.merabill.gst.gov.in’ पर भी इसे अपलोड कर सकते हैं। आपको अपलोड किए गए प्रत्येक इनवॉयस के लिए एक पावती संदर्भ संख्या (एआएन) सृजित की जाएगी जिसका उपयोग पुरस्कारों के ड्रॉ के लिए किया जाएगा। विजेताओं का चयन नियमित अंतराल जो मासिक या तिमाही हो सकता है पर बेतरतीब या रैंडम ड्रॉ की विधि द्वारा किया जाएगा।

कौन ले सकता है योजना में हिस्सा – Mera Bill Mera Adhikar

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में भारत के सभी निवासी भाग ले सकते हैं। चाहे उनका राज्य या केंद्र शासित प्रदेश कोई भी क्यों न हो, वे इस योजना के तहत पुरस्कार जीत सकते हैं।

Balrampur Chini Mills Q1 Results: Net profit jumps 493% to ₹73.5 crore,  revenue up by 28% | Mint

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत दिए जाने वाले पुरस्कारों का विवरण – Mera Bill Mera Adhikar

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत 10,000 रुपए से लेकर एक करोड़ रुपए तक के पुरस्कार दिए जाएंगे। योजना के तहत दिए जाने वाले पुरस्कारों का विवरण इस प्रकार से है

अवधिपुरस्कारों की संख्यापुरस्कार की राशि (रुपए में)
मासिक80010,000 रुपए
मासिक1010,00,000 रुपए
तिमाही (बंपर ड्रॉ)21,00,00,000 रुपए
  • उरोपक्त पुरस्कारों के लिए पिछले महीने के दौरान जारी किए गए सभी बी2बी इनवॉयस जो अगले महीने की 5 तारीख तक संबंधित एप्लीकेशन पर अपलोड किए जाएंगे, वे ही मासिक ड्रॉ के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • वहीं बंपर पुरस्कार के लिए पिछले 3 महीनों में अपलोड (बंपर ड्रॉ के महीने की 5 तारीख तक) किए गए सभी इनवॉयस के लिए तिमाही ड्रॉ निकाला जाएगा।

इन वॉयस अपलोड करते समय आपको क्या-क्या वितरण करना होगा अपलोड – Mera Bill Mera Adhikar

मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप पर बिल अपलोड करते समय आपको आपूर्तिकर्ता का जीएटीआईएन, इनवॉयस संख्या, इनवॉयस की तिथि और इनवॉयस का मूल्य के साथ ही ग्राहक का राज्य अथवा केद्र शासित प्रदेश की जानकारी अपलोड करनी होगी। ध्यान रहे निष्क्रिय या नकली जीएसटीआईएन वाले डुप्लीकेट अपलोड और इनवॉयस को सिस्टम अस्वीकार कर देगा। विजेताओं को अलर्ट अथवा सूचना केवल ऐप या वेब पोर्टल पर एसएमएस अथवा पुश नोटिफिकेशन के माध्यम से दी जाएगी। वहीं पुरस्कार विजेता व्यक्ति से अनुरोध किया जाएगा कि वे उन्हें सूचित करने की तारीख (एसएमएस/ऐप/वेब पोर्टल नोटिफिकेशन की तिथि) से 30 दिनों की अवधि के अंदर ऐप अथवा वेब पार्टल के माध्यम से कुछ अतिरिक्त जानकारी जैसे- पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण आदि उपलब्ध कराए ताकि उक्त बैंक खाते के जरिये उन्हें जीते हुए पुरस्कार को उन तक भेजा जा सके। यह योजना एक वर्ष की अवधि तक के लिए चलाई जाएगी।

ऐसी योजनाओं से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करें-

PM Awas Yojana : मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत कैसे मिलेगा लाभ –

Fish Farming Subsidy : मछली पालन के लिए मिलेगी 70 प्रतिशत तक सब्सिडी, यहां करें आवेदन