Google Feature: आप भी डॉक्टर का लिखा पर्चा नहीं समझ पाते, तो अब Google की मदद से चुटकियों में दूर होगी मुश्किल…

Google Feature: आप भी कभी न कभी सोच रहे होंगे कि डॉक्टर कैसे लिखता है कि कुछ समझ में नहीं आता, यानी डॉक्टर की लिखावट को समझना कितना मुश्किल है। लेकिन हाल ही में दिल्ली में आयोजित Google for India इवेंट के दौरान Google ने यूजर्स के लिए कई कमाल के फीचर्स की घोषणा की है। इन्हीं में से एक ऐसा फीचर है जो आपके बहुत काम आने वाला है। जी हां, गूगल के इस खास फीचर के आने के बाद आप लोग डॉक्टर की लिखावट को आसानी से डिकोड कर सकेंगे।

Google Feature:

Google ने इवेंट के दौरान बताया कि कंपनी का AI टेक्नोलॉजी और मशीन लर्निंग मॉडल यूजर्स को डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन पढ़ने में मदद करेगा. कुछ डॉक्टरों की लिखावट आसानी से समझ में आ जाती है, लेकिन कुछ की लिखावट ऐसी होती है जिसे दवा देने वाला केमिस्ट ही समझ सकता है। इस फीचर के बारे में बताते हुए गूगल ने कहा कि कंपनी की यह लेटेस्ट टेक्नोलॉजी सिर्फ केमिस्ट के लिए ही नहीं बल्कि लोगों के लिए भी है। लिखावट समझने में मदद करेगी।

कैसे काम करेगा गूगल का यह टूल आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि गूगल का यह फीचर कैसे काम करता है, बता दें कि यूजर्स को सिर्फ डॉक्टर द्वारा दिए गए प्रिस्क्रिप्शन की तस्वीर पर क्लिक करना होगा और सिर्फ यही फीचर लोगों को उपलब्ध होगा. आप। डॉक्टर के पर्चे में लिखी जानकारी के बारे में बताएंगे। लेकिन साथ ही कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि इस तकनीक से मिलने वाले रिजल्ट के आधार पर कोई भी फैसला नहीं लिया जाना चाहिए।

Google Feature:

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल यह फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है। गूगल लेंस में यूजर्स को यह फीचर दिया जाएगा, आपको बता दें कि सिर्फ क्लिक ही नहीं बल्कि पहले से खींची गई तस्वीर जो आपकी फोटो लाइब्रेरी में मौजूद है उसे अपलोड कर आप जानकारी हासिल कर सकेंगे।

इवेंट के दौरान गूगल में कार्यरत एक अधिकारी ने बताया कि इमेज प्रोसेसिंग के बाद ऐप डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन में लिखी जानकारी को डिकोड करेगा और प्रिस्क्रिप्शन में लिखी दवाओं को हाईलाइट करेगा.