Gold Silver Rate Today: सोना हुआ महंगा, चांदी 63 हजार के पार, जानिए सोना कितना हुआ महंगा

Gold Silver Rate Today : सोना हुआ महंगा, चांदी 63 हजार के पार, जानें शादी-विवाह के सीजन में सोना-चांदी का भाव पिछले कुछ सालों में सोना महंगाई से सबसे बेहतर बचाव रहा है. निवेशक तेजी से सोने को एक महत्वपूर्ण निवेश के रूप में देख रहे हैं। GoodReturns (वनइंडियामनी) हमारे पाठकों की जानकारी के उद्देश्य से भारत में सोने की कीमत यहां प्रदान कर रहा है। ये सोने की कीमतें आज अपडेट की गई हैं और देश के प्रतिष्ठित ज्वैलर्स से आती हैं।

Gold Silver Rate Today

सोने और चांदी के भाव आज
भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम (INR)
ग्राम 22,000 आज 22,000 कल मूल्य परिवर्तन
1 ग्राम ₹4,925 ₹4,875 ₹50
8 ग्राम ₹39,400 ₹39,000 ₹400
10 ग्राम ₹49,250 ₹48,750 ₹500
100 ग्राम ₹ 4,92,500 ₹ 4,87,500 ₹ 5,000

आज भारत में हॉलमार्क वाले सोने का रेट कैसे तय होता है?
सबसे पहले तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि सामान्य सोने के रेट और स्टैम्प्ड गोल्ड के रेट में कोई अंतर नहीं होता है। आपको सोने की मोहर देने के लिए आपसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। यह वही दर है जिस पर सामान्य सोना बेचा जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि जब आप सामान्य सोना खरीदते हैं तो आप उसकी शुद्धता को लेकर आश्वस्त रहते हैं।

Gold Silver Rate Today

ज्ञात सोने की दर बनाम सामान्य सोने की दर

1) सोने की कीमतों में कोई अंतर नहीं है

2) छिद्रण सटीकता सुनिश्चित करता है।

3) कीमती धातु को पंजीकरण केंद्रों पर ले जाना होता है

4) बाजार में बहुत अधिक निबंध लेखन केंद्र उपलब्ध नहीं हैं।

5) कुछ ने कड़े गुणवत्ता नियंत्रण की वकालत की जिसे परीक्षा केंद्रों में लागू किया जाना चाहिए।

6) शहर और छोटे शहरों में जाने का दूसरा रास्ता।

7) पंजीकरण केंद्रों के तेजी से विस्तार पर ध्यान दिया जाए ताकि छोटे जौहरी इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

Gold Silver Rate Today

हमें एक बात का उल्लेख करना होगा कि आज भारत में सोने की बुलियन कीमतों में उनकी कीमतों में कोई अंतर नहीं है। कीमती धातु की गुणवत्ता में क्या अंतर है। किसी भी मामले में, खरीदते समय हम जो प्रचार करते हैं वह बहुत उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुओं को खरीदना है। यदि कोई शुल्क नहीं है और उनमें कोई अंतर नहीं है, तो गुणवत्ता वाले ब्रांडेड उत्पादों से चिपके रहना बेहतर है। निवेशकों ने देश में हॉलमार्किंग केंद्रों की कम संख्या पर अपने विचार व्यक्त किए हैं और भारत सरकार को जल्द से जल्द इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिक हॉलमार्किंग केंद्र शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है ताकि देश में सभी उपभोक्ताओं तक गुणवत्तापूर्ण सोना पहुंच सके।

भारत में चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों से निर्धारित होती है जो दोनों दिशाओं में चलती हैं। यह डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी निर्भर करता है। अगर डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट आती है और अंतरराष्ट्रीय कीमतें स्थिर रहती हैं तो चांदी को मजबूती मिलेगी।

भारत में चांदी की कीमत प्रति ग्राम आज (INR) चांदी की कीमत आज चांदी की कीमत कल दैनिक मूल्य परिवर्तन 1 ग्राम ₹ 64 ₹ 63.60 0.40 8 ग्राम ₹ 512 ₹ 508.80 0.0 ग्राम ₹ 634 1 ग्राम ₹ 640 ₹ 6360 ₹ 40 1 किलो ₹ 64,000 ₹ 63,600 ₹ 400

Gold Silver Rate Today

आज भारत में 1 ग्राम चांदी की कीमत निर्धारित करने वाले कारक

कई कारक आज भारत में चांदी की कीमतों को प्रभावित करते हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय कीमती धातु की कीमतें शामिल हैं। भारत में, चांदी की कीमतें काफी हद तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्या होता है, इस पर आधारित होती हैं।

अब हम यह बताना चाहेंगे कि गुड़ और चांदी की कीमतें लगभग एक दूसरे के साथ तालमेल बिठा रही हैं। हमारा मतलब है कि जब सोने की कीमतें बढ़ती हैं तो चांदी की कीमतें भी बढ़ती हैं। दूसरी ओर, जब चांदी की कीमतों में वृद्धि होती है, तो सोने की कीमतें सूट का पालन करती हैं। कुल मिलाकर, कई अन्य कारक हैं जो भारत में प्रति ग्राम चांदी की दरों को प्रभावित करते हैं। इनमें ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव और देश में मुद्रास्फीति के रुझान भी शामिल हैं। भारत में चांदी सस्ती क्यों है? आधुनिक इतिहास में चांदी को सोने से सस्ता माना गया है।

Source: Internet