Gemology : जानिए किस बीमारी के लिए कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

Gems According To Health Issues, Gems For Heath, Gemology, Gems, gems according to planet, horoscope, Zodiac signs, Planets Tips In hindi, Grahon Ko Jane, Jyotish Gyan, Grahon ki Jankari , ज्योतिष राशिफल, Neelam Stone Benefits in Hindi, Neelam Stone Benefits , Stone Benefits , Neelam Ratna, Neelam Stone Tips, Neelam Stone , Vastu Tips , blogs hindi , neelam stone benefits in hindi , neelam stone price, neelam ke fayde , neelam ke sath kya pahne, Jyotish Remedies, Jyotish shastra, Vastu ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Gemology – रत्नों को ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि रत्न धारण करने से किसी भी इंसान के ग्रहों की दशा में सुधार किया जा सकता है. इसलिए अगर आप अपने जीवन में ग्रहों की दिशा को सुधारना चाहते हैं तो आपको रत्न पहनने करने की सलाह दी जाती है. Gemology वहीं कई बार रत्न आपकी खूबसूरती को संवारते हुए उसमें चार चांद भी लगाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है रत्न धारण करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं? ऐसा माना जाता है कि रत्नों में असीम क्षमताएं होती हैं जिससे वो कई बीमारियों का निवारण कर सकते हैं. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का जो ग्रह कमजोर होता है उसको उस ग्रह से जुड़े रत्न को धारण करने की सलाह दी जाती है. चलिए जानते हैं कौन सी बीमारी के लिए कौन सा रत्न धारण करना होता है फायदेमंद…

जा‍निए, किस बीमारी के लिए पहनें कौन सा रत्न

हीरा
हीरा शुक्र ग्रह से जुड़ा हुआ है इसलिए हीरा पहनने से शुक्र ग्रह से संबंधित परेशानियां जैसे- स्किन रोग, नशे की लत और शुक्राणु की कमी आदि हीरा ग्रहण करने से दूर हो जाती हैं. अगर आप तुला राशि के हैं तो आपके लिए हीरा पहनना बेहद शुभ माना जाता है.

हीरों के बारे में टॉप 10 अद्भुत तथ्य ! - Interesting Facts, Information in Hindi - रोचक तथ्य

पन्ना
पन्ना बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए पन्ना धारण करने से बुध ग्रह से जुड़ी समस्त परेशानियां जैसे- दिमागी बीमारियां, नाक-कान और आंखों से संबंधित परेशानियां आदि ठीक हो जाती हैं. अगर आप कन्या राशि के हैं तो आपके लिए पन्ना पहनना बेहद शुभ होता है.

Emerald Gemstone:सोई हुई किस्मत भी जगा सकता है पन्ना रत्न, जानिए इसके फायदे और नियम - Emerald Gemstone Benefits Panna Ratna Dharan Krne Ke Fayde In Hindi - Amar Ujala Hindi News

नीलम
नीलम शनि देव का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए नीलम पहनने से शनि देव का जीवन में प्रभाव कम हो जाता है. नीलम पहनने से जोड़ों का दर्द, अस्थमा और ट्यूमर जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं नीलम धारण करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली बनी रहती है. अगर आप मकर और कुंभ राशि के हैं तो नीलम पहनना बहुत फलदायी होता है.

Gemology : जानिए किस बीमारी के लिए कौन सा रत्न पहनना चाहिए?

Neelam ( नीलम ) : Sapphire - Ratn Vargha - Vaidyaनमः

मोती
मोती चंद्रमा का प्रतीक होता है इसलिए जो व्यक्ति दिमागी विकार, सांस और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे होते हैं उनके लिए मोती पहनना बहुत लाभकारी होता है. वहीं मोती पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी बेहद कारगर होता है. अगर आप कर्क राशि के हैं तो मोती आपके लिए शुभ है.

प्रकृति का अनमोल उपहार है मोती, क्या आप जानते हैं सीप में कैसे बनते हैं Pearls - do you know how pearls are made in oyster-mobile

पुखराज
पुखराज बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए पुखराज पहनने से बृहस्पति से जुड़े दोषों को दूर किया जा सकता है. अगर आप धनु राशि के जातक हैं तो पुखराज पहनना आपके लिए बेहद शुभकारी माना जाता है.

ब्रहस्पति का रत्न पीला पुखराज/जानिए इसकी विशेषता,लाभ और नुकसान - idea4you

माणिक्य
माणिक्य सूर्य का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए माणिक्य को पहनने से सूर्य से जुड़े दोष तो दूर होते ही हैं साथ ही इसको धारण करने से दिल, पेट, सिर और आंखों से जुड़े रोगों का भी निवारण होता है. अगर आप सिंह राशि के हैं तो माणिक्य पहनना आपके लिए फलदायी है.

Ruby Stone: माणिक्य रत्न धारण करते समय इन बातों का रखें ख्याल, जीवन में मिलेगी अपार सफलता - ruby stone gemstone keep these things in mind before wearing manikya ratna benefits – News18 हिंदी

गोमेद
गोमेद राहु ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए गोमेद को धारण करने से राहु ग्रह के बुरे प्रभावों को खत्म करने में मदद मिलती है. जिस इंसान की कुंडली में राहु ग्रह के बुरे परिणाम दिख रहें हैं उनको गोमेद जरूर धारण करना चाहिए.

गोमेद रत्न के फायदे । Benefits of gomed stone in hindi

ब्लडस्टोन
ब्लडस्टोन मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए इसको धारण करने से मंगल ग्रह से जुड़ी समस्याएं जैसे- किडनी, लिवर, ब्लैडर और आंतों आदि का निवारण होता है. वहीं इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है.

Bloodstone Meaning and Healing Powers - Our guide to its uses

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. betultalks.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन राशि वालों को होगा फायदा, देखे

Neelam Ratna : लखपति से बन सकते हैं करोड़पति, धारण कर लें ये चमत्कारी रत्न

PMKSY – कब आ रही है अगली किस्त? किसान यहां जान सकते हैं लेटेस्ट अपडेट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button