Free Pump Connection Yojana : कृषि पम्‍प कनेक्‍शन पर मिल रहा है 50 प्रतिशत तक अनुदान, यहां करें आवेदन

Free Pump Connection Yojana : प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरू की गई है। किसानों को सिंचाई कार्य में कोई परेशानी न आए इसके लिए सरकार की ओर से योजनाएं चलाकर उन्हें लाभ प्रदान किया जा रहा है। जिन किसानों के पास सिंचाई के लिए पंप है उन्हें इसके लिए स्थाई पंप कनेक्शन दिए जा रहे हैं। यह पंप कनेक्शन (pump connection) किसानों को बहुत ही रियायती किमत पर दिए जा रहे हैं ताकि किसान अपने सिंचाई का काम कम से कम खर्च पर पूरा कर सके जिससे उनकी फसल लागत कम हो सके। Free Pump Connection Yojana इसी कड़ी में शासन की ओर से मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर पंप कनेक्शन दिए जा रहे हैं। Free Pump Connection Yojana इसके तहत किसान को पंप कनेक्शन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जा रही है। शेष राशि सरकार और विद्युत विभाग द्वारा वहन की जाएगी। इस तरह किसान सिर्फ आधी कीमत पर पंप कनेक्शन ले सकते हैं।

Agricultural Pump | 3 वर्ष बीत गए किसान कृषि पंप से वंचित | Navabharat  (नवभारत)

इस योजना के तहत किसानों को पंप कनेक्शन के लिए स्वयं का ट्रांसफर लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना के तहत जो किसान 3 हार्सपावर या उससे अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन लेना चाहते हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ किसान और किसानों के समूह ले सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। राज्य के इच्छुक किसान मुख्यमंत्री कृषक योजना (Chief Minister Krishak Mitra Yojana) के तहत आवेदन करके इस योजना के तहत पंप कनेक्शन ले सकते हैं।

कितनी मिलेगी पंप कनेक्शन पर सब्सिडी Free Pump Connection Yojana

विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन यंत्री के मुताबिक इस योजना के तहत केवल ऐसे किसान पात्र होंगे जो तीन हार्सपावर या उससे अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन लेना चाहते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा। योजना के तहत यदि किसान समूह, पंप कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें शासन की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। इसमें 40 प्रतिशत सब्सिडी की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी और शेष 10 प्रतिशत अनुदान की राशि संबंधित वितरण कंपनी की ओर से वहन की जाएगी। इस तरह किसान या किसान समूह को 50 प्रतिशत सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। किसान को सिर्फ 50 प्रतिशत राशि कनेक्शन चार्ज व सुरक्षा निधि के रूप में जमा करानी होगी।

Free Pump Connection Yojana : कृषि पम्‍प कनेक्‍शन पर मिल रहा है 50 प्रतिशत तक अनुदान, यहां करें आवेदन

योजना के तहत कितने केवीए का मिलेगा ट्रांसफार्मर Free Pump Connection Yojana

योजना के तहत कनेक्शन प्रदान करने के लिए सामान्यत: 25 केवीए का वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। किसान समूह से आवेदन प्राप्त होने पर 63 केवीए के वितरण ट्रांसफार्मर की अनुमति होगी। वहीं 63 केवीए से अधिक क्षमता के वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित नहीं किए जाएंगे। ट्रांसफार्मर फेल होने की स्थिति में उसे बदलने का काम भी वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा।

farmers save electricity bill solve irrigation problem with cm solar pump  scheme know how to register details | किसानों के काम की खबर! इस योजना से  पाएं भारी-भरकम बिजली बिल से छुटकारा,

क्या है पात्रता और शर्तें Free Pump Connection Yojana

कृषक मित्र योजना के पंप कनेक्शन लेने के लिए शासन की ओर से पात्रता और शर्तें तय की गई हैं, उन्हीं के अनुसार किसानों को पंप कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। ये पात्रता और शर्तें इस प्रकार से हैं-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • किसान और किसान समूह पंप कनेक्शन के लिए पात्र होंगे।  
  • इस योजना के तहत पंप कनेक्शन लेने के लिए किसान के पास खेती योग्य भूमि होना जरूरी है।
  • एक ही व्यक्ति की अलग-अलग स्थानों पर भूमि होने पर उन्हें सभी स्थानों पर कनेक्शन इस योजना के तहत दिए जा सकेंगे, लेकिन एक ही सर्वे नंबर पर एक किसान को दो कनेक्शन नहीं दिए जाएंगे।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक होगा कि किसान पर पूर्व में कोई बकाया राशि नहीं हो।

आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता Free Pump Connection Yojana

यदि आप मध्यप्रदेश के किसान हैं और मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, यह दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का किसान कार्ड
  • आवेदक किसान के जमीन के कागजात
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • आवेदक किसान का पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

पंप कनेक्शन लेने के लिए कैसे करें आवेदन Free Pump Connection Yojana

योजना के तहत पंप कनेक्शन के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। इसके लिए किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://portal.mpcz.in/web/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करते समय आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी ऑनलाइन (Online) भेजनी होगी।

नए कृषि पंप कनेक्शन के लिए किसानों को अब करना होगा ऑनलाइन आवेदन - Kisan  Samadhan

Free Pump Connection Yojana : कृषि पम्‍प कनेक्‍शन पर मिल रहा है 50 प्रतिशत तक अनुदान, यहां करें आवेदन

ट्रांसफार्मर फेल होने की सूचना इस नंबर पर दें Free Pump Connection Yojana

वितरण कंपनी की ओर से ट्रांसफार्मर लगाने और बदलने का काम किया जाएगा। यदि किसी कारणवश ट्रांसफार्मर में कोई गड़बड है या ट्रांसफार्मर फेल हो गया तो आप इसकी सूचना इस योजना के एकीकृत काल सेंटर 1912 पर सूचना दे सकते हैं।

योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

  • योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान अपने निकटतम कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
  • योजना से संबंधित आवश्यक लिंक व नंबर
  • पंप कनेक्शन के लिए आवेदन हेतु लिंक- https://portal.mpcz.in/web/  
  • योजना से संबंधित टोल फ्री नंबर- 1912

“सरकारी योजना” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों करें –

PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त, जानें पूरी डिटेल

PM Awas Yojana : खुशखबरी; अब इस राज्य में भी फ्री मकान देगी सरकार