Free Laptop Yojana – सरकार विद्यार्थियों को दे रही मुफ्त लैपटॉप, यहाँ से करे आवेदन

Free Laptop Yojana : किसान परिवारों के बच्चों के लिए सरकार की ओर लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन्हीं योजनाओं में से एक नि:शुल्क लैपटॉप योजना (free Laptop scheme) है। इस योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को सरकार की ओर से नि:शुल्क लैपटॉप (free laptop) प्रदान किया जाता है जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई में आसानी रहे। राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में नि:शुल्क लैपटॉप योजना (free laptop scheme) संचालित की जा रही है। Free Laptop Yojana इसी क्रम में मध्यप्रदेश की शिवराजसिंह चौहान सरकार ने इस बार राज्य में 78,000 से अधिक मेधावी विद्यार्थियों को नि:शुल्क लैपटॉप योजना (free laptop scheme) के तहत Laptop खरीदने के लिए 25 हजार रुपए की राशि हर विद्यार्थी के खाते में ट्रांसफर की है। इससे विद्यार्थी अपनी पसंद का Laptop खरीद सकेंगे। मुख्यमंत्री द्वारा Laptop की राशि पाकर विद्यार्थी काफी खुश दिखाई दे रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विद्यार्थियों से बात भी की।

Students are Better Off without a Laptop in the Classroom - Scientific  American

78 हजार विद्यार्थियों के खाते में डाले 197 करोड रुपए

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित नि:शुल्क लैपटॉप वितरण कार्यक्रम (Free Laptop Distribution Programme) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित सत्र 2022-23 की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पहले प्रयास में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25,000 रुपए की राशि ट्रांसफर की। यह राशि प्रदेश के 78 हजार 641 विद्यार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई है। इस तरह राज्य सरकार ने प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए कुल 196 करोड़ 60 लाख 25 हजार रुपए की राशि उनके खातों में ट्रांसफर की है। छात्रों के खाते में आएंगे 25,000 रुपये

स्कूल में टॉप करने वाले बच्चों को मिलेगी स्कूटी Free Laptop Yojana

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 12वीं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए पैसा दिया है ताकि आप उच्च शिक्षा यानि कॉलेज की पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करें। इसी के साथ उन्होंने कहा कि अगले साल से सीबीएसई बोर्ड के लिए भी लैपटॉप देने की योजना लागू की जाएगी। Free Laptop Yojana इसके अलावा मुख्यमंत्री ने स्कूलों में टॉप करने वाले बच्चों को स्कूटी देने की बात कही। प्रतिभाशाली विद्यार्थी सम्मान समारोह के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 10 हजार 359 विद्यार्थी शामिल हुए। इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक जिले से सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक-एक विद्यार्थी को सम्मानित किया गया। वहीं अन्य जिलों में इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया। इस मौके पर स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार, जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह, स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Best Student Laptop | Find The Best Galaxy Book For You | Samsung UK

क्या है मध्यप्रदेश नि:शुल्क लैपटॉप योजना Free Laptop Yojana

भाजपा की शिवराज सिंह चौहान सरकार की ओर से मध्यप्रदेश में वर्ष 2016 में लैपटॉप योजना शुरू की गई थी। इस योजना का पूरा नाम प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए 25,000 रुपए की राशि दी जाती है। Free Laptop Yojana यह योजना कांग्रेस की कमलनाथ सरकार की ओर से 2019 में बंद कर दी गई थी। इससे वर्ष 2019 में 12वीं में 75 फीसदी या उससे अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल सका था। इसके बाद फिर से शिवराज सिंह चौहान की सरकार सत्ता में आई तो उसने इस योजना को पुन: शुरू किया। उसके बाद से यह योजना अभी तक जारी है। बता दें कि 2018 में हायर सैकंडरी में 75 प्रतिशत अंक पाने वालों को भी यह राशि दी गई थी। इस योजना के तहत नियमित व स्वयंपाठी दोनों विद्यार्थियों को उच्च प्रदर्शन के लिए लैपटॉप खरीदने के लिए यह राशि दी जाती है ताकि वे कॉलेज की पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

Free Laptop Yojana – सरकार विद्यार्थियों को दे रही मुफ्त लैपटॉप, यहाँ से करे आवेदन

मेधावी लैपटॉप प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता Free Laptop Yojana

मेधावी लैपटॉप योजना के तहत प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिलता है। इसके तहत स्कूली शिक्षा में उच्च प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। इसके लिए विद्यार्थियों को इस योजना के तहत आवेदन करना होता है। आवेदन के लिए पात्रता इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाला विद्यार्थी मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राएं ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ उन्हीं विद्यार्थियों को दिया जाएगा जिनके परिवार की आय वार्षिक 6 लाख रुपए से अधिक नहीं हो।
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्ग में न्यूनतम 75 और सामान्य वर्ग में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले विद्याथी को लैपटॉप प्रदान किया जाता है।
  • नि:शुल्क लैपटॉप का लाभ लेने के लिए आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल का छात्र होना जरूरी है।
6,353 Indian School Student Laptop Images, Stock Photos & Vectors |  Shutterstock

कैसे करें नि:शुल्क लैपटॉप योजना के लिए आवेदन Free Laptop Yojana

जो छात्र-छात्रा इस वर्ष 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं, वे परीक्षा परिणाम के बाद इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2023-24 सत्र में आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, 12वीं कक्षा की अंकतालिका, परिवार का आय प्रमाण-पत्र, बैंक खाता विवरण, विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता होगी। आवेदन करने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://educationportal.mp.gov.in/ पर जाकर प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करना होता है।

सरकारी योजना की जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Tractor Subsidy 2023 : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

PM Awas Yojana में कैसे चेक करें नाम, यहां जानें-