Free Housing Scheme : आवास योजना की नई सूची जारी, ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम

Free Housing Scheme, PM Awas yojana, PMAY Online Apply, 2023 new yojana , PM Awas Yojana, New PM Awas Yojana, pm awasPM Awas Sarkari Yojna, PM Awas Sarkari Yojna 2023, PM Awas Sarkari Yojna Update, PM Awas Sarkari Yojna Update 2023, pm awas yojana, PM Awas Yojana Eligibility, PM Awas Yojana Online Apply , Pradhanmantri Avas yojna,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Free Housing Scheme : राज्‍य सरकार की ओर से महिलाओं के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही जिनमें से एक फ्री आवास योजना (Free Housing Scheme) भी है, जिसके अंतर्गत सरकार की ओर से महिलाओं को मकान बनवाने के लिए पैसा दिया जाएगा। इस आवास योजना में राज्य की पात्र लगभग 4 लाख 75 हजार महिलाओं को फ्री मकान (free house) प्रदान किए जाएंगे। इसमें महिलाओं को दो प्रकार से फ्री आवास का लाभ प्रदान किया जाएगा। जो महिलाएं गरीब या जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और वह कच्चे मकान में रह रही है। उन बहनों को इस योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। वहीं जो महिलाएं किराये के मकान में रह रही हैं, उन्हें इस योजना के तहत पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) तहत बने फ्लैट उपलब्ध कराने में आर्थिक सहायता की जाएगी। फ्री आवास योजना का वास्तविक नाम मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना है। इस योजना के तहत लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana) से जुड़ी पात्र महिलाओं से आवेदन मांगे गए थे, इसके बाद इसकी सूचि तैयार की गई। हालांकि हाल ही में राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लगी हुई है। इसलिए अभी यह योजना को क्रियान्विति नहीं किया गया है। लेकिन चुनाव बाद फिर से इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। ऐसे में जिन महिलाओं ने लाड़ली बहना आवास योजना के तहत फ्री आवास का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, वे अपना नाम योजना की लिस्ट में चेक कर सकती है, ताकि उन्हें पता रहे कि उन्हें लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

ग्रामीण सूची] प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट/ सूची"PMAY-Rural Portal

लाड़ली बहना आवास योजना की सूचि में कैसे चेक करें अपना नाम Free Housing Scheme

यदि आपने लाड़ली बहना आवास योजना एमपी (Ladli Behna Awas Yojana MP) में आवेदन किया है और आप लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहती है तो आपको हम यहां आपको बता रहे हैं इस योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने का आसान तरीका। आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स अपनाकर लाड़ली बहना योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करके यह पता लगा सकती है कि आपको इस योजना के तहत मकान मिलेगा या नहीं। तो आइए जानते हैं लाड़ली बहना योजना की लिस्ट (Ladli bahna housing scheme list)  में अपना नाम चेक करने का तरीका।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट (Official website of Ladli Brahmin Yojana) cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको ओटीपी भेजें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को आप बॉक्स में भर दें और खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना एमपी की लिस्ट (List of Ladli Brahm Awas Yojana MP) आ जाएगी।
  • अब इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकती हैं। यदि आपका नाम लिस्ट में है तो आपको लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ (Benefits of Ladli Brahm Awas Yojana) मिलेगा और यदि लिस्ट में नाम नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

इन महिलाओं को मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ

जिन महिलाओं लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है, उन सभी पात्र महिलाओं को लाड़ली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) के तहत पक्का मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। हालांकि शर्ते यह है कि उन्हें इससे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना सहित राज्य की किसी भी अन्य आवासीय योजना का लाभ नहीं मिला हो। यदि आपने पहले किसी सरकारी योजना के तहत आवास के लिए सहायता प्राप्त की है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। वहीं जिन परिवारों के पास मकान नहीं है और वे किराये पर रह रहे हैं तो उनके लिए भी आवास की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उन्हें सरकारी योजना के तहत बने फ्लैट में आवास उपलब्ध कराया जा सकता है।

PM Awas Yojana Rules Pm Awas Yojana 2021 Awas Yojana List Pm Awas Yojana Scheme Details | PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, आपने भी किया

योजना के लिए क्या है पात्रता और शर्तें Free Housing Scheme

लाड़ली बहना आवास योजना (Ladli Bahana Awas Yojana) के लिए कुछ पात्रता और शर्तें शासन द्वारा निर्धारित की गईं हैं। योजना के लिए जो पात्रता और शर्तें तय की गई है, वे इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाली महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। अन्य राज्य की महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकती हैं।
  • योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला की उम्र 21 से लेकर 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • योजना में विवाहित, तलाकशुदा, परित्यक्ता और विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • जिन महिलाओं का प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन पत्र अस्वीकृत किया गया था, उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य की वही महिलाएं उठा सकेंगी जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं हैं।
  • एमआईएस पोर्टल 2011 की जनगणना और आवास प्लस सूची में पंजीकरण में छूट गई महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Free Housing Scheme : आवास योजना की नई सूची जारी, ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम

Ladli Bahna Awas Yojana 2023: हर महीने पैसे ही नहीं घर भी देगी सरकार, जानें पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा योजना का लाभ Free Housing Scheme

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं को फ्री आवास का लाभ नहीं मिल पाएंगा, उनके लिए अपात्रताएं इस प्रकार से हैं

  • जिन परिवारों की मासिक आय 12,000 रुपए से अधिक है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • यदि किसी परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो उसे लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • यदि किसी परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता है तो उस परिवार को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

“सरकारी योजनाओं” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करें –

Pashupalan Yojana : खुशखबरी; अब गाय पालने पर मिलेगी 15,000 की सब्सिडी, यहां करें आवेदन

PM Kisan Yojana की राशि 6000 से बढ़कर हो सकती है 8000 रुपये

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button