Free Housing Scheme:- महिलाओं को घर बनाने के लिए पैसे देगी सरकार, शुरू हुए आवेदन

Free Housing Scheme:- विधानसभा चुनाव के पास आते ही सरकार महिलाओं के लिए एक के बाद एक योजनाओं की घोषणा करती जा रही है। इसी के चलते प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए फ्री आवास योजना शुरू की गई है। इस योजना के अतंर्गत जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में आवास प्रदान किए जाएंगे। इस योजना को कैबिनेट की मंजूरी भी मिल गई है। इसके लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं जो 5 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे। यह योजना खास कर ऐसी महिलाओं के लिए है जिनका अपना पक्का मकान नहीं है और वे कच्चे मकान में रह रही हैं। ऐसी महिलाओं के मकान बनवाने का काम मुख्यमंत्री की ओर से इस योजना के माध्यम से किया जाएगा। वहीं जो महिलाएं किराये के मकान में रह रही हैं उन्हें पीएम आवास योजना के तहत मकान दिलाया जाएगा। इसके लिए उन्हें नियमानुसार सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं, राज्य की इच्छुक महिलाएं इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

किन परिवारों को मिलेगा फ्री आवास का लाभ

दरअसल प्रदेश सरकार की ओर से लाडली बहना योजना के तहत अब महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना में उन महिलाओं को शामिल किया जाएगा जिन्होंने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana)  में मकान लेने के लिए आवेदन किया था और वे प्रतिक्षा सूची में शामिल थीं, लेकिन किसी कारणवश उन्हें मकान नहीं मिल पाया है। अब ऐसी महिलाएं लाड़ली बहना आवास योजना जिसे फ्री आवास योजना के नाम से भी जाना जाता है उसमें आवेदन करके आवास प्राप्त कर सकेंगी है। उन्हें मकान बनाने के लिए धनराशि दी जाएगी या मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

Free Housing Scheme:- महिलाओं को घर बनाने के लिए पैसे देगी सरकार, शुरू हुए आवेदन

97 हजार परिवार की महिलाएं होगी लाभान्वित

पीएम आवास योजना की तर्ज पर प्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना शुरू की गई है। इसके तहत महिलाओं को मकान बनाने के लिए सरकार की ओर से सहायता दी जाएगी। Free Housing Scheme इसके तहत पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana)  की तरह ही सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। फर्क यह है कि अब यह लाभ प्रदेश सरकार की ओर से लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार प्रदेश में 23 लाख लोग ऐसे हैं जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है। इन लोगों को इस योजना के तहत पक्का मकान दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए ही इस योजना को शुरू किया गया है। अभी फिलहाल इस योजना का लाभ एमआईएस पोर्टल पर दर्ज होने से छूटे एवं चिह्नित 97 हजार परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा। इसके लिए पात्र महिलाओं से आवेदन मांगे गए हैं।

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

प्रदेश की जो महिलाएं लाड़ली बहना आवास योजना के तहत फ्री मकान का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए उन्हें जिन दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक की समग्र आईडी
  • आवेदन करने वाली महिला का निवास प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाली महिला का बैंक खाता वितरण इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • लाड़ली बहना योजना का पंजीयन क्रमांक
  • लाड़ली बहना जॉब कार्ड (यदि उपलब्ध हो तो)
  • आवेदन करने वाली महिला का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदन करने वाली महिला का पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करना होगा योजना में आवेदन

लाड़ली बहना योजना के आवेदन फॉर्म आप अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकती हैं। इसे पूर्ण रूप से भरने के बाद इसे पंचायत में ही जमा करना होगा। अभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की कोई प्रक्रिया नहीं रखी गई है और न नहीं कोई आधिकारिक वेबसाइट अलग से जारी की है। आपको यदि इस योजना का फॉर्म भरना है तो आपको यह फॉर्म ग्राम पंचायत से ही मिल सकेगा। यहां से फार्म प्राप्त करके उसे भरकर उसके साथ आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी अटैच करके आपको इसे ग्राम पंचायत कार्यालय में ही जमा कराना होगा। इसलिए जो पात्र महिलाएं लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2023 है।

क्या है योजना से संबंधित नियम और और शर्तें

लाड़ली बहना आवास योजना के लिए कुछ नियम और शर्तें भी तय की गई हैं। उसके अनुसार ही आप इस योजना का लाभ ले सकती हैं। इस योजना के लिए नियम व शर्तें इस प्रकार से हैं

  • लाड़ली बहना योजना के लिए प्रदेश की गरीब व बीपीएल वर्ग की महिलाएं ही पात्र होगी।
  • जिन परिवारों की मासिक आय 12,000 रुपए से अधिक है, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती हैं।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए। यदि कोई सदस्य आयकर देता है तो उस परिवार की महिला को इस योजना में शामिल नहीं किया जाएगा।
  • लाभार्थी परिवार के पास पहले से किसी सरकारी योजना में मकान नहीं होना चाहिए जिसके लिए उसे सब्सिडी का लाभ मिला हो।
  • लाभार्थी महिला के पास 2.5 एकड़ या इससे कम सिंचित भूमि या 5 एकड़ से कम असिंचित कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • लाड़ली बहना योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा। अन्य राज्य की महिलाएं इस योजना की पात्र नहीं होंगी।

अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

लाड़ली बहना आवास योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकती है। 

सरकारी योजनाओं से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों करें