Free Electricity Bill Scheme: किसानों को नलकूप कनेक्शन पर मिलेगी फ्री में बिजली, ऐसे उठाएं लाभ

free electricity bill scheme, karnataka electricity bill free scheme, punjab electricity bill free scheme, , delhi electricity bill free scheme, free electricity, free electricity, up free boring scheme, free electricity scheme, ots, , free electricity in punjab, free electricity generator, is electricity free in delhi, free electricity,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Free Electricity Bill Scheme: सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें राहत पहुंचाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों को खाद, बीज, उर्वरक से लेकर कृषि यंत्र और सिंचाई के लिए सब्सिडी पर नलकूप कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इससे भी एक कदम आगे राज्य सरकार अब किसानों को नलकूप कनेक्शन के लिए फ्री बिजली देने जा रही है। अब किसानों को अपने नलकूप कनेक्शन से फसलों की सिंचाई करने पर बिजली बिल नहीं देना होगा। उनका पूरा बिजली बिल माफ किया जाएगा। इसको लेकर राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है जिसका लाभ किसानों को जल्द मिलने वाला है।  बता दें कि खेत में नलकूप लगवाने के लिए भी अनुदान (Subsidy) दिया जा रहा हैं जिससे किसान कम खर्चे पर खेत में नलकूप लगवा सकते हैं। अब राज्य सरकार द्वारा किसानों का नलकूप का बिजली बिल भी माफ किया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश के किसानों को फसलों की सिंचाई पर बहुत ही कम पैसा खर्च करना पड़ेगा जिससे उनकी फसल की लागत कम होगी और मुनाफा बढ़ेगा। आप अपना पंजीकरण विभागीय कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

कब से लागू होगी फ्री बिजली बिल योजना

राज्य सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाते हुए प्रदेश के उन किसानों का बिजली बिल माफ करने का फैसला लिया है जो नलकूप के माध्यम से फसलों की सिंचाई करते हैं। राज्य के करीब 14 लाख किसानों को एक मुश्त समाधान योजना के तहत नलकूप पर फ्री बिजली का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। यह योजना अप्रैल 2023 से लागू मानी जाएगी।

किसानों को पिछले जमा बिजली बिल की राशि मिलेगी वापस

जानकारी के अनुसार एकमुश्त समाधान योजना के संबंध में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने जनप्रतिनिधियों को भेजे पत्र में लिखा है कि एक अप्रैल 2023 से किसानों के नलकूप कनेक्शन पर बिजली बिल 100 प्रतिशत माफ किए जाएंगे। इससे किसानों को बिजली बिल नहीं जमा कराना होगा। Free Electricity Bill Scheme इसके अलावा जिन किसानों ने अप्रैल से लेकर अब तक नलकूप कनेक्शन का बिजली बिल भरा है, उन्हें यह राशि वापस लौटाई जाएगी। इस तरह नलकूप कनेक्शन पर किसानों को संपूर्ण बिजली बिल माफी दी जाएगी। वहीं 31 मार्च 2023 या इससे पहले के बकाया बिल पर एक मुश्त समाधान योजना लागू रहेगी। इसके तहत किसान बकाया बिजली बिल पर किसान 100 फीसदी सरचार्ज माफी का लाभ उठा सकते हैं।

किसानों को नलकूप पर मुफ्त बिजली देने पर कितना आएगा खर्चा

किसानों को मुफ्त बिजली देने पर प्रदेश सरकार को बहुत पैसा खर्च करना पड़ेगा जिससे सरकार पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। अनुपूरक बजट के माध्यम से सरकार ऊर्जा विभाग को राशि देगी। इस योजना के लागू होने पर 2000-2500 करोड़ रुपए का सालाना खर्च का भार सरकार पर आएगा।

Free Electricity Bill Scheme: किसानों को नलकूप कनेक्शन पर मिलेगी फ्री में बिजली, ऐसे उठाएं लाभ

क्या है एक मुश्त समाधान योजना

यूपी की योगी सरकार की ओर से राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से एक मुश्त समाधान योजना (OTS)  शुरू की है। यह योजना प्रदेश में 8 नवंबर से शुरू हो गई है और 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं सहित कमर्शियल, प्राइवेट संस्थान, निजी नलकूप और व्यापारिक उपभोक्ता भी सरचार्ज में छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। Free Electricity Bill Scheme इसके अलावा बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल की राशि को किस्तों में भी भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत बिजली चोरी के मामलों में भी बिल में छूट देकर निस्तारण किया जाएगा।

योजना का लाभ पाने के लिए कहां करें आवेदन

एक मुश्त समाधान योजना (OTS) का लाभ उठाने के लिए आप अपना पंजीकरण विभागीय कार्यालय या उत्तरप्रदेश पावर कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। यदि आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार से है

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको ओटीएस पंजीकरण सामान्य प्रकरण का लिखा दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने पर आपके सामने एक पेज खुल जाएगा। Free Electricity Bill Scheme जिसमें आपको अपना जिला सलेक्ट करना होगा और अकाउंट नंबर दर्ज कराना होगा और चेक इजेबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने पर आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी सूचनाओं को सही से भरना है। अब इस फार्म भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप एक मुश्त समाधान योजना में पंजीकरण करा सकेंगे और इसका इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

एक मुश्त समाधान योजना (OTS) में अप्लाई करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। एक मुश्त समाधान योजना में आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • बिजली का बिल की रसीद
  • ट्यूबवैल बिजली कनेक्शन पेपर
  • जमीन के कागजात
  • बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

एक मुश्त समाधान योजना (OTS) की अधिक जानकारी के लिए किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अपने जिले के विद्युत विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

“योजनाओं” से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button