Fraud Alert: फर्जी फोन कॉल पर सरकार की बड़ी चेतावनी, भूलकर भी डायल मत करना ये नंबर…

Star 401 hashtag , what is Star 401 hashtag , alert on Star 401 hashtag , Star 401 hashtag news , government issues warning , government warning on Star 401 hashtag , business news , business news in hindi"

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Fraud Alert: दूरसंचार विभाग ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण इरादे से किए गए फोन कॉल के प्रति आगाह करते हुए ‘स्टार 401 हैशटैग’ (*401#) डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर किए गए कॉल के प्रति सतर्क रहने को कहा है। आपको कॉल करने के लिए कहा गया है.

यह धोखेबाजों को सभी कनेक्टेड उपयोगकर्ताओं की ‘इनकमिंग कॉल’ प्राप्त करने की अनुमति देता है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

यदि कोई उपयोगकर्ता ‘स्टार 401 हैशटैग’ डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है, तो उपयोगकर्ता के मोबाइल पर प्राप्त सभी कॉल कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के फोन पर ‘फॉरवर्ड’ कर दी जाती हैं।

Gold Silver Price Today : महंगा हुआ सोना चांदी खरीदने से पहले से जान ले दाम…

‘स्टार 401 हास्टैग’ क्या है?
विभाग ने नागरिकों को दुर्भावनापूर्ण इरादों से आने वाली ऐसी कॉलों से सावधान रहने की सलाह दी है, जो उन्हें ‘स्टार 401 हैशटैग’ डायल करने और फिर एक अज्ञात मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहती हैं। बयान के मुताबिक, यह नागरिकों के मोबाइल पर आने वाली कॉल को अज्ञात मोबाइल नंबर पर बिना शर्त अग्रेषित करने में सक्षम बनाता है। यह धोखेबाजों को सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करने की अनुमति देता है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

Funny Jokes : दुकानदार- बहनजी आप दुकान पर आती हैं…

ऐसे लगाया जाता है चूना
घोटाले की कार्यप्रणाली के बारे में बताते हुए, दूरसंचार विभाग ने कहा कि एक जालसाज एक दूरसंचार ग्राहक को कॉल करेगा और उन्हें अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता स्टाफ के पास निर्देशित करेगा। इसके बाद उपद्रवी कहता है कि या तो उनके सिम कार्ड में कोई दिक्कत है Fraud Alert या फिर नेटवर्क या सर्विस क्वालिटी से जुड़ी कोई दिक्कत है. फिर, ग्राहक को समस्या को ठीक करने के लिए एक विशिष्ट कोड डायल करने के लिए कहा जाता है। कोड आमतौर पर ‘स्टार 401 हैशटैग’ से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

बचने के लिए क्या करें
एक बार यह हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फ़ॉरवर्डिंग’ शुरू हो जाती है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाता कभी भी अपने ग्राहकों से ‘स्टार 401 हैशटैग’ डायल करने के लिए नहीं कहते हैं।

नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि ‘स्टार 401 हैशटैग’ डायल करके कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ की सुविधा सक्षम है तो इसे तुरंत बंद कर दें।

Interesting GK Questions – भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, जो कभी भारत का पूरा एक राज्य था?

Gold Silver Price Today : महंगा हुआ सोना चांदी खरीदने से पहले से जान ले दाम…

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button