Business Idea : आपके खेत में लगे ये पांच पेड़ आपको बना देंगे करोड़पति

Business Idea :- महंगाई के दौर में हर कोई नौकरी के साथ-साथ साइड बिजनेस भी करना चाहता है। ज्यादातर लोग जमीन या कोई संपत्ति खरीदते हैं और कई लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं। अगर आपके पास भी कुछ जमीन है या आप उसे खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको ऐसी खेती करने का आइडिया दे रहे हैं, Business Idea जिसमें आप आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं। Business

इस बिजनेस को आप नौकरी के साथ-साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं Business Idea

यह चंदन का कारोबार है और चंदन के पेड़ से मिलने वाले रिटर्न के सामने ये सब फीका है। आज चंदन के पेड़ों का बगीचा लगाकर कोई भी कुछ ही सालों में करोड़पति नहीं बल्कि करोड़पति बन सकता है। हालाँकि, इसके लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता है। इसे दीर्घकालिक निवेश के रूप में देखा जा सकता है।

Business Idea :- आपके खेत में लगे ये पांच पेड़ आपको बना देंगे करोड़पति

चंदन की खेती कैसे करें Business Idea

चंदन के पेड़ दो तरह से तैयार किये जा सकते हैं. पहला जैविक खेती से और दूसरा पारंपरिक तरीकों से तैयार किया जाता है. चंदन के पेड़ को जैविक विधि से उगाने में लगभग 10 से 15 साल लगते हैं और पारंपरिक विधि से पेड़ उगाने में लगभग 20 से 25 साल लगते हैं। इसे पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है। Farming Business Idea इसके बाद इसमें से बदबू आने लगती है. ऐसे में इसके चोरी-छिपे काटे जाने का डर रहता है. इसलिए, आपको पेड़ को जानवरों और अन्य लोगों से तब तक बचाना होगा जब तक वह पूरी तरह से तैयार न हो जाए। इसके पेड़ रेतीले और बर्फीले इलाकों को छोड़कर हर जगह उगाए जा सकते हैं।

सिर्फ 5-10 पेड़ों से मोटी कमाई की जा सकती है Business Idea

अगर आप चंदन का पेड़ लगाते हैं तो आप साल में 3 से 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं, अगर आप 5-10 पेड़ भी लगाते हैं तो आपको साल भर में अच्छी खासी कमाई हो जाएगी. इसी तरह, अगर आप 100 पेड़ लगाने में सफल होते हैं और उनके बड़े होने पर उनकी लकड़ी बेचते हैं, तो Farming Business Idea आप 5 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं। अगर कीमत की बात करें तो 2-2.5 साल पुराना चंदन का पौधा 150-200 रुपये में मिल जाएगा.

Business Idea :- आपके खेत में लगे ये पांच पेड़ आपको बना देंगे करोड़पति

सरकारी कानूनों का भी ध्यान रखें Business Idea

अगर आप भी चंदन की बागवानी करने की योजना बना रहे हैं तो एक और बात जान लें। साल 2017 में सरकार ने चंदन की लकड़ी की खरीद-फरोख्त पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का कानून बनाया है. यानी आप चंदन के पेड़ तो लगा सकते हैं लेकिन इसकी लकड़ी सिर्फ सरकार को ही बेच सकते हैं। इसके लिए वन विभाग को सूचना देनी होगी. विभाग के अधिकारी आते हैं और आपसे चंदन के पेड़ खरीदते हैं और उन्हें काटकर ले जाते हैं। ऐसा करने से भी हर साल लाखों से लेकर करोड़ों रुपये तक का मुनाफा होता है.

Healthy Tips : स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, कभी नहीं होगी थकान

Ladli Behna Yojana : खुशखबरी; अब अविवाहित लड़कियों को भी मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ