Face Wash Tips : बार-बार चेहरा धोना भी होता है खराब, कितनी बार फेस वॉश करना सही ?

ज्यादा खूबसूरत दिखने के लिए लोग बार-बार अपना चेहरा धोते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय तक ऐसा करते रहेंगे तो आपके चेहरे की खूबसूरती खो सकती है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Face Wash Tips :- कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने चेहरे को साफ करने के लिए बार-बार चेहरा धोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। (Face Wash) लगातार चेहरा धोने से चेहरे की नमी कम हो जाती है और आपका चेहरा रूखा दिखने लगता है। इससे आपके चेहरे की कोमलता भी कम हो जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि इससे आपको क्या नुकसान होता है। (Face Wash Tips)

Face Wash Tips : बार-बार चेहरा धोना भी होता है खराब, कितनी बार फेस वॉश करना सही ?

नमी (Face Wash Tips)
लोग गंदगी हटाने के लिए बार-बार चेहरा धोते हैं, जिससे त्वचा की सारी नमी चली जाती है। आपकी त्वचा सख्त और कठोर होने लगती है। अगर आप अपना चेहरा साफ करना चाहते हैं तो इसे बार-बार धोने की जरूरत नहीं है। अगर आप एक बार अपने चेहरे को साफ करके उस पर लोशन लगा लेते हैं तो आपका चेहरा साफ दिखता है।

स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए मानसून में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन | मानसून स्किन केयर टिप्स: मानसून में अपनाएं ये स्किनकेयर टिप्स, पाएं ...

रूखी त्वचा (Face Wash Tips)
बहुत से लोगों को लगता है कि अगर वह बार-बार चेहरा धोएंगे तो त्वचा चमक उठेगी लेकिन ऐसा नहीं है, चेहरे की रंगत पूरी तरह से खराब हो जाती है। त्वचा रूखी हो सकती है और चेहरे पर कई तरह की परेशानियां भी आपको देखने को मिल सकती हैं. चेहरे पर प्राकृतिक तेल भी कम होने लगता है। इसलिए आपको ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए।

रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपाय : Home remedies for Dry skin

पीएच लेवल (Face Wash Tips)
बार-बार चेहरा धोने से आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं और आप जवानी में ही बूढ़े हो जाते हैं। आप रैशेज जैसी समस्या का भी शिकार हो सकते हैं इसलिए आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। पीएच लेवल भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

How Balancing Ph Level Can Help You From Wrinkles Acne And Other Skin Problems In Hindi | how balancing ph level can help you from wrinkles acne and other skin problems | HerZindagi

खुलजी, रैशेज, जलन (Face Wash Tips)
लोग बार-बार अपना चेहरा धोते हैं ताकि चेहरे को ठंडक मिल सके और तरोताजा बना रहे। त्वचा कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का कारण लगातार चेहरा धोना है। ऐसे में आपको त्वचा पर पपड़ी, चकत्ते, जलन जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।

चेहरे पर दाने और खुजली के कारण और इलाज क्या हैं? - HealthKart

ब्लैक और व्हाइट हेड्स (Face Wash Tips)
ज्यादा चेहरा धोने से भी आप सफेद दाग का शिकार हो सकते हैं, अन्यथा आपको इससे बचना चाहिए। ओपन पोर्स की समस्या भी बढ़ जाती है. ब्लैक एंड व्हाइट हेड्स की भी समस्या हो सकती है.

White Heads Remedies: चेहरे पर दिख रहे हैं व्‍हाइट हेड्स, तो ये आसान घेरलू उपाय आएंगे काम - White Head Easy Home Remedies Salicylic Acid

अस्वीकरण: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसे लिखने में हमने घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी की मदद ली है। अगर आप कहीं भी अपनी सेहत से जुड़ी कोई भी बात पढ़ते हैं तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button