Face Care – नरक चतुर्दशी पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही इस तरह तैयार करें उबटन

Narak Chaturdashi, Narak Chaturdashi 2023, Narak Chaturdashi remedies, Narak Chaudas, Narak Chaudas 2023, Narak Chaudas remedy, ubtan, homemade ubtan, narak chaturdashi date, Glass Skin, skin care, Beauty Expert, skin care routine, Sleeping With Makeup Side Effects, fasting, Healthy Skin care tips, skin care tips, skin care tips in Hindi, winter skin care tips, Beauty Tips, How to Get Glowing Skin, Home Remedies for Glowing Skin, Tips to Get Glowing Skin, how to get healthy glowing skin,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Face Care :- दिवाली पर्व से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी के दिन आज भी लोग उबटन लगाने की परम्‍परा निभाते हैं। मार्केट में आज- कल कई तरह के उबटन मिल जाते हैं, लेकिन घर पर नेचुरल (प्राकृतिक) चीजों से बनाया गया उबटन आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रहता है, माना जाता है कि इस दिन उबटन लगाने से सौंदर्य के साथ गुडलक भी मिलता है। वैसे तो आजकल हर चीज का ऑप्शन बाजार में मिल जाता है और कई तरह के उबटन भी आप खरीद सकते हैं, Face Care लेकिन घर पर नेचुरल चीजों से तैयार किया गया उबटन आपकी त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है और कोई साइड इफेक्ट होने का डर भी नहीं रहता है। Narak Chaturdashi 2023 और इसका रिजल्ट भी अच्छा मिलता है। दिवाली से एक दिन पहले को नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। जिस तरह से हर त्योहार की अपनी कुछ परंपराएं होती हैं, ठीक उसी तरह नरक चतुर्दशी के दिन दरवाजे पर दीपक जलाने के साथ ही कई घरों में शरीर पर उबटन लगाने का रिवाज होता है

Narak Chaturdashi 2023: छोटी दिवाली को क्यों कहा जाता है नरक चौदस, क्या है इसकी मान्यता | narak chaturdashi 2023 date why chhoti diwali called narak chaudas in hindi | TV9 Bharatvarsh

नरक चतुर्दशी के दिन अगर आपको भी उबटन लगाना है तो घर पर ही कुछ चीजों को मिलाकर इसे तैयार किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा पर निखार तो आएगा ही, साथ में पैसे भी कम खर्च होंगे। तो चलिए जानते हैं दो तरह के उबटन तैयार करने का तरीका।

ये उबटन आपकी त्वचा को बनाएं बेदाग Face Care

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए उबटन तैयार करना है तो इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन, दो चमम्च मिल्क पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस, एक से डेढ़ चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी चाहिए होगी. इन सभी इनग्रेडिएंट को एक बाउल में डालें। आप चाहें तो इसमें पानी, गुलाब जल या फिर दूध मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।

Ubtan For Face : चेहरे पर उबटन लगाने से होते हैं ये फायदे, जाने आप भी

Face Care – नरक चतुर्दशी पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही इस तरह तैयार करें उबटन

इस तरह से लगाएं Face Care

घर पर तैयार किए गए इस उबटन को चेहरे लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और जब हल्की नमी रह जाए तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं, इसके बाद सादा पानी से चेहरा साफ कर लें। इस उबटन को आप चेहरे के साथ ही अपने हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

बेसन के उबटन से मिलेगा निखार

निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। बेसन का उबटन आपके चेहरे की रंगत निखारने में काफी कारगर माना जाता है, इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर चाहिए होगा, अगर त्वचा ड्राई रहती है तो आधा चम्मच बादाम का तेल मिला सकते हैं, इन सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें।

yaha jaane traditional ubtan taiyaar krne ki vidhi. - यहां जानें ट्रेडिशनल उबटन तैयार करने की विधि। | HealthShots Hindi

इस तरह से लगाएं उबटन

पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और उसके बाद उबटन को 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद चेहरा साफ कर लें। उबटन लगाने के पांच से छह घंटे तक चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल न करें।

Winter Fashion : सर्दियों में ऑफिस में दिखना है स्टाइलिश तो पहने इस तरह की ड्रेस

Skin Care – मेकअप रिमूव किए बिना ही सो गई हैं आप, तो सुबह ऐसे करें अपनी स्किन को पैम्पर

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button