Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए सरकार की ओर से ₹50000 की सब्सिडी दी जाएगी इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल से की जाएगी जो 31 जुलाई तक सरकार के ओर से लागू रखे जाएगी यानी आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने हैं तो आपको ₹50000 की छूट मिलेगी।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Electric Vehicle Yojana :- सरकार अपने नागरिकों के रोजमर्रा के खर्चों को कम करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने एक और योजना शुरू की है जिसका नाम इलेक्ट्रिक वाहन योजना है. ऐसे में नाम से ही साफ है कि सरकार जनता के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाना चाहती है। क्योंकि इससे देश के सभी नागरिकों का पेट्रोल आदि खर्च कम हो जाएगा।

Know the important things of Himachal electric vehicle policy: हिमाचल प्रदेश की मंत्रिमंडल बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ड्राफ्ट हुआ अप्रूव, जानिए क्या है इसमें खास

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले नागरिकों को वाहन की कीमत पर छूट देने का प्रावधान किया गया है। ऐसे में जो मध्यम और गरीब वर्ग के नागरिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। यहां योजना के तहत क्या-क्या लाभ दिए जा रहे हैं और इसका लाभ कैसे उठाया जाए आदि सारी जानकारी दी गई है।

Electric Vehicle Yojana

आपको बता दें कि सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। हालांकि आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी बढ़ रहा है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन से कोई भी व्यक्ति बिना पेट्रोल खर्च किए सफर कर सकता है, वहीं थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन से बिजनेस करने पर मुनाफा काफी बढ़ जाता है।

Europe Needs Small, Cheap Electric Cars To Thwart China, 60% OFF

यह भी पढ़े : Ayushman Card Yojana के तहत नया आयुष्मान कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को इस योजना का लाभ 40 हजार रुपये तक की अनुदान राशि के रूप में मिलेगा. आपको बता दें कि भारत सरकार इस योजना को 1 अप्रैल, 2024 से लागू करने जा रही है, जो 31 जुलाई, 2024 तक चलेगी। जो कोई भी इस योजना के तहत सब्सिडी पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहता है, उसे यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

Electric Vehicle Yojana की जानकारी

लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में सक्षम बनाने के लिए सरकार जो योजना चला रही है, उसे ई-परिवहन प्रोत्साहन योजना का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि अगर कोई भी नागरिक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो उसे इस योजना के तहत 50 हजार रुपये की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े : Mahila Samman Yojana के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जाने पूरी जानकारी

आपको बता दें कि शुरुआत में व्यक्ति को पूरी रकम चुकाकर ई-वाहन खरीदना होगा। इसलिए इसके बाद सरकार की ओर से लाभार्थी के खाते में 50 हजार रुपये की अनुदान राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस योजना के संचालन की अवधि 1 अप्रैल से 31 अप्रैल के बीच होगी। अवधि समाप्त होने के बाद किसी को भी अनुदान राशि नहीं मिल सकेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन योजना का उद्देश्य शुद्ध पर्यावरण को बढ़ावा देना है, क्योंकि ईंधन से चलने वाले वाहन हमारे पर्यावरण में बहुत तेजी से प्रदूषण फैला रहे हैं। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के साथ-साथ नागरिकों के खर्चों को भी कम करना होगा ताकि उन्हें महंगाई की मार न झेलनी पड़े।

इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने की तैयारी में सरकार, बैटरी के लिए लेकर आ सकती है एक और PLI योजना | Zee Business Hindi

Electric Vehicle Yojana के मुख्य उद्देश्य

  • इलेक्ट्रिक वाहन योजना को शुरू करने के कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं जो मानव जीवन को सुलभ और सुचारू बनाने का प्रयास करते हैं।
  • आपको बता दें कि इस योजना के जरिए नागरिकों को सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन मुहैया कराए जाने हैं, ताकि कोई भी आसानी से इलेक्ट्रिक वाहन खरीद सके।
  • उदाहरण के तौर पर अगर कोई 1 लाख रुपये का घर खरीदता है तो उसे 50 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी. इस तरह एक व्यक्ति को 1 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक गाड़ी महज 50 हजार रुपये में मिल जाएगी.

यह भी पढ़े : Ration Card Yojana – सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम देखें

अनुदान राशि अलग से दी जायेगी

आपको बता दें कि सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत दोपहिया और तिपहिया वाहनों पर अलग-अलग अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इसलिए यदि कोई इस योजना की समयावधि के दौरान दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है, तो उसे सरकार की ओर से 10,000 रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी।

थ्री-व्हीलर की खरीद पर 25,000 रुपये का अनुदान देने का प्रावधान किया गया है. यही 50 हजार रुपये की राशि तब प्रदान की जाएगी जब कोई लोडेड इलेक्ट्रिक वाहन या थ्री-व्हीलर खरीदेगा।

आज के लेख में हमने सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई इलेक्ट्रिक वाहन योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। यहां हमें इस बात की जानकारी मिली कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर कैसे सब्सिडी दे रही है और यह योजना कितने समय तक चलेगी। आदि संपूर्ण जानकारी यहां प्रस्तुत है।

यह भी पढ़े : Bijli Bill Mafi Yojana के तहत अब बिजली बिल होगा माफ़, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button