सिंघाड़े की खेती से करें सालाना 15 लाख रुपये तक की कमाई, आज ही शुरू करें

Business Idea : किसान साहेब जी  पटना जिले के उदयनी गांव के निवासी है ने बताया कि पहले वे किराये की जमीन में धान, प्याज, गेहूं की खेती करते थे। लेकिन उन्हें उतना फायदा नहीं हो रहा था। कई बार तो उन्हें भारी नुकसान भी उठाना पड़ा। फिर उन्होंने सिंघाड़े की खेती शुरू कर दी, अब वे 10 बीघा जमीन किराए पर लेकर सिंघाड़े की खेती कर रहे हैं. इससे उन्हें हर साल 15 लाख रुपये की कमाई हो रही है। वे कहते हैं समय के साथ- साथ खेती करने का तरीका भी बदल गया है। अब किसानों के पास खेती करने के लिए बहुत विकल्प हैं, अगर एक फसल की खेती में नुकसान होता भी है, तो किसान अगले वर्ष से दूसरी फसल की खेती शुरू कर देते हैं, जिससे उत्पादन बढ़ने के साथ- साथ कमाई भी बढ़ जाती है।

GOOD NEWS FOR FARMERS: सिंघाड़े की खेती बना देगी आपको मालामाल, सरकार दे रही  21,250

तुरंत दूसरी फसल की खेती शुरू कर देनी चाहिए

प्रगतिशील 55 वर्षीय किसान साहेब जी अपने गांव में लगभग 2 वर्षो से सिंघाड़े की खेती कर रहे हैं, इनका कहना है कि रबी सीजन में ये गेहूं और चना की भी खेती करते हैं। इससे भी उन्हें अच्छी कमाई हो जाती है। साहेब जी कहते है कि अगर आधुनिक विधि से खेती की जाए, तो आप कम लागत में अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, उनकी माने तो अगर किसी एक फसल की खेती में बार- बार नुकसान हो रहा है, तो किसान तो तुरंत दूसरी फसल की खेती शुरू कर देनी चाहिए।

सिंघाड़ा स्टर फ्राई रेसिपी | वाटर चेस्टनट स्टर फ्राई | stir fried water  chestnuts in hindi

अधिक लगता है समय

किसान ने बताया कि सिंघाड़े की खेती करने से पहले उन्होंने इसकी बारीकियों को सीखा। सिंघाड़े की फसल तैयार होने में अन्य फसलों के मुकाबले अधिक समय लेती है, ऐसे में इसकी खेती करने वाले किसानों को थोड़ा धैर्य के साथ काम करना होगा।

ऐसी व्यवसाय संबंधी जानकारी के लिए को betultalks.com फालो करें-

Business idea : सिर्फ 10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

किश्तें चुकाने में ये 5 कंपनियां करेंगी आपकी मद, हर महीने होगी अच्‍छी कमाई