Driving License Online: ड्राइविंग टेस्ट दिए बिना सिर्फ 7 दिन में मिलेगा लाइसेंस, पड़े पुरी डिटेल!

Driving License Online: अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं, लेकिन आप उसका टेस्ट पास नहीं कर पा रहे हैं। तो, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कोई टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. इससे आपको ड्राइविंग लाइसेंस सिर्फ सात दिनों में मिल जाएगा। यहां आप घर बैठे ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब आपको यह भी चिंता करने की जरूरत नहीं है कि अगर आप बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको भारी जुर्माना देना होगा।

Driving License Online:

18 साल से कम उम्र वालों को ही लर्निंग लाइसेंस मिलेगा।
हर महीने हजारों लोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन कई लोगों को ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने की वजह से लाइसेंस नहीं मिल पाता है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में भी बदलाव किया गया है। Motor Vehicle Act के नियमों के तहत 16 से 18 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है. लेकिन उसे सिर्फ लर्निंग लाइसेंस ही मिलेगा। यह लाइसेंस मिलने के बाद व्यक्ति बिना गियर के ही गाड़ी चला सकेगा। अगर आप गियर वाला वाहन चलाना चाहते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा।

इस लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे कुछ ही मिनटों में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

टेस्ट क्लियर करने के बाद आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन लाइसेंस लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। आपके घर का पता और उम्र का प्रूफ होने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से मिल जाएगा। यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आपके पास लर्निंग लाइसेंस नहीं हो सकता है। इसके बाद व्यक्ति को सेक्शन 4 के तहत लर्निंग लाइसेंस रखने की अनुमति दी जाती है।

Driving License Online:

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। आपको यहां जाना होगा।
आपको सभी दस्तावेज देने होंगे, जिसके बाद आरटीओ उनका सत्यापन करेगा।
दस्तावेज क्लियर होने के बाद सात दिनों के अंदर आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।
ध्यान रहे कि बिना टेस्ट दिए ही आप लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।