Dhanteras 2023 : जानिए धनतेरस पर सोना-चांदी समेत क्‍या-क्‍या खरीदना शुभ?

Dhanteras 2023, Dhanteras , Friday Special, Goddess Lakshmi, Maa Laxmi, Religion, Shukrawar Ke Totke, Shukrawar Ke Upay, Dhanteras 2023, Dhanteras , Vastu Tips For Home, top 10 vastu tips for home, vastu tips for home entrance, free vastu tips for home, vastu tips for home kitchen, vastu tips for home in hindi pdf, vastu shastra tips for good luck, vastu tips for happy home, home vastu tips in hindi,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Dhanteras 2023 : रोशनी के त्योहार की शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस तिथि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष धनतेरस 10 नवंबर 2023, शुक्रवार को मनाया जाएगा। Dhanteras 2023 धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए बहुत शुभ है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर खरीदी गई चीजें सुख-समृद्धि लाती हैं। साथ ही लंबे समय तक चलता है. आमतौर पर लोग धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन और कार जैसी महंगी चीजें ही खरीदते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी सस्ती चीजें हैं, जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदने से बहुत शुभ फल मिलता है।

buy gold and silver

धनतेरस पर खरीदें ये चीजें Dhanteras 2023

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ होता है। झाड़ू का संबंध देवी लक्ष्मी से है। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदकर उसकी रोली, अक्षत और फूल से पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती।

धनतेरस के दिन धनिये के बीज खरीदना भी बहुत शुभ होता है। बेहतर होगा कि आप देवी लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें धनिये के कुछ बीज अर्पित करें। पूजा के बाद इन बीजों को एक गमले में लगा दें। ऐसा करने से कारोबार तेजी से बढ़ता है।

धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना भी बहुत शुभ होता है। ध्यान रखें कि धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदना बहुत शुभ होता है। इसके अलावा आप तांबे के बर्तन भी खरीद सकते हैं लेकिन स्टील, प्लास्टिक या कांच के बर्तन न खरीदें। ये चीजें शनि और राहु से संबंधित हैं। धनतेरस के दिन ये अशुभ चीजें खरीदने से घर में नकारात्मकता आती है।

Dhanteras 2023 : जानिए धनतेरस पर सोना-चांदी समेत क्‍या-क्‍या खरीदना शुभ?

धनतेरस: सोना-चांदी ही नहीं, इन चीजों को खरीदने से भी घर में बरसेगा पैसा | NewsTrack Hindi 1

धनतेरस पर बर्तन क्यों खरीदें? Dhanteras 2023

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा सदियों पुरानी है। ऐसा माना जाता है कि बर्तन खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा पौराणिक कथाओं के अनुसार, कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि धन से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे। भगवान धन्वंतरि के हाथों में पीतल का बर्तन था इसलिए इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा है।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। betultalks.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Diwali 2023 : दिवाली पर कितने दीपक जलाने चाहिए? ये हैं इनके नियम

Chanakya Niti – गुरु बनाने से पहले, चाणक्‍य की इन बातों का रखे ध्यान

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button