Delivery Box: ब्राउन कलर के बॉक्स और पेपर में ही क्यों डिलिवर होते हैं प्रोडक्ट्स? जानें इसके पीछे का राज!

Delivery Box: ऑनलाइन शॉपिंग इन दिनों बीते जमाने की बात हो गई है। लोग घर बैठे ही अपनी जरूरत का सामान ऑनलाइन मंगवाते हैं, जो कोरियर के जरिए उनके घर आ जाता है। इससे ग्राहकों द्वारा ऑर्डर की गई उनकी पसंदीदा चीज उन्हें घर बैठे ही मिल जाती है। हालाँकि, यदि आप अपने घर पर भेजे गए पार्सल को ध्यान से देखें, तो यह भूरे रंग के बॉक्स में आता है। आपने यह भी देखा होगा कि कुरियर में जो डिब्बे आते हैं, वे हमेशा भूरे रंग के होते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये डिब्बे हमेशा भूरे रंग के ही क्यों होते हैं। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके पीछे की एक अहम वजह बताते हैं।

Delivery Box

इससे डिलीवरी बॉक्स बनते हैं
दरअसल, कोरियर के डिब्बे, जिनमें हमारे पार्सल आते हैं, कॉर्पोट के बने होते हैं। वही पूरी तरह से कागज का बना हुआ है। अब आप जान गए होंगे कि प्राकृतिक कागज़ विरंजित नहीं होते, इसीलिए वे भूरे रंग के होते हैं।

Delivery Box

इसलिए डिलीवरी के लिए ब्राउन बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है


हम नेचुरल पेपर को ब्लीच करके ही सफेद करते हैं, ताकि हम उस पर आसानी से लिख सकें। हालांकि, हमें कारपोर्ट पर कुछ भी लिखना नहीं है, इसलिए इसकी सफेदी पर पैसा खर्च नहीं किया जाता है। एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां सामानों की ऑनलाइन बुकिंग की डिलीवरी के लिए जिन बॉक्स का इस्तेमाल करती हैं, वे असल में कॉरपोरेट बॉक्स होते हैं, क्योंकि कोरियर के लिए इस्तेमाल होने वाले कॉर्पोर्ट बॉक्स के लिए कोई भी ग्राहक अतिरिक्त भुगतान नहीं करता है।