ATM से पैसा निकालने के लिए अब Debit Card की जरूरत नहीं, आपका मोबाइल फोन ही काफी, जानें कैसे?

ATM :किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है। इसके बिना पैसे निकालना संभव नहीं है। कभी-कभी हम एटीएम तक पहुंच जाते हैं और कार्ड को घर पर छोड़ देते हैं। ऐसे में परेशानी होती है। हालांकि अब आपको इस समस्या से परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आपका मोबाइल फोन एटीएम में कार्ड की तरह काम करेगा और आप जल्दी से पैसे निकाल लेंगे। आइए, जानते हैं कि कैसे आप बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

ATM

अगर आप सोच रहे हैं कि बिना कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकाले क्योंकि कार्ड डालने के बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू होती है तो मैं आपको बता दूं कि अब आप यह काम यूपीआई के जरिए कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप पहले से ही UPI का इस्तेमाल करें। दरअसल, हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (एनपीसीआई) ने एटीएम में यूपीआई की मदद से नकद निकासी की अनुमति दी है। एनपीसीआई ने इस सेवा को इंटरपोर्टेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉ (आईसीसीडब्ल्यू) नाम दिया है। इस सर्विस की मदद से आप अपने स्मार्टफोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

ऐसे लें इस सेवा का लाभ

ATM

आप जिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं, उस बैंक में जाएं। इसके बाद ‘विदड्रॉ कैश’ के विकल्प को चुनें। इस विकल्प को चुनने के बाद आपको UPI भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। आप UPI पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने पर एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित होगा। इसके बाद आप अपने फोन का यूपीआई ओपन करें और उस क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद वह राशि चुनें जिसे आप निकालना चाहते हैं। हालांकि, UPI मोड में आप एक बार में अधिकतम 5000 रुपये ही निकाल सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल के यूपीआई में पिन डालें। इसके बाद ‘हिट प्रोसीड’ बटन पर फिंगर टच करें। आपका कैश एटीएम से निकाल लिया जाएगा। जान लें कि UPI के जरिए एटीएम से कैश निकालने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है।

https://betultalks.com/income-tax-vacancy-opportunity-to-get-a-job-in-income-tax-department-last-date-to-apply-is-september-16-know-eligibility-salary/