DD Free Dish पर सब चैनल चलेंगे जानिए कौन कौन से चैनल चलेंगे डीडी फ्री डिश की नई लिस्ट जारी जानिये

DD Free Dish पर सब चैनल चलेंगे डीडी फ्री डिश की नई लिस्ट जारी जानिये देश में अधिकतर लोगो के द्वारा डीटीएच डिश टीवी का उपयोग किया जाता है जिससे उनका मुफ़्त मे मनोरंजन होता है। आसान शब्दों में कहे तो यह एक डिश टीवी सेट टॉप बॉक्स है जो कि मासिक शुल्क लिए बिना ही अपने अनेकों चैनल दर्शकों को मुफ़्त मे दिखाते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें किसंपूर्ण देश में 43 मिलियन यानि 4.3 करोड़ परिवार डिश टीवी के मुफ़्त चेनलों का आनंद लेते है। यहाँ हम डिश टीवी की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हाल ही मे भारत मे लगभग 167 नए चेनल आए है जो कि काफी आकर्षक है जिन्हे दर्शक मुफ़्त मे देख सकते है।

DD Free Dish पर सब चैनल चलेंगे डीडी फ्री डिश की नई लिस्ट जारी जानिये

आप भी डीडी फ्री डिश टीवीके दर्शन है और टीवी देखना पसंद करते हैं तो आपको नए नए चैनल देखने को मिलेते है इसी श्रृंखला में हाल ही में फिर से डीटीएच द्वारा कई फ्री चेनलों को जारी कर दिए है। अतः यहाँ हम आपके लिए उन चेनलों की सूची सांझा करने जा रहे है। तो यदि आप फ्री डीटीएच डिश टीवी के दर्शक है 

डीटीएच फ्री चैनल सूची DTH Free Channel List

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में डीडी फ्री डिश का शुभारंभ सन 2004 में हो गया था। जिसके बाद से सभी दर्शको को फ्री मे TV मनोरंजन का आनंद मिलना शुरू हो गया था। डीडी फ्री डिश एक डायरेक्ट तो होम सर्विस है जिसका कोई मासिक शुल्क निर्धारित नहीं है। डीडी फ्री डिश के अंतर्गत देश के करोड़ों परिवार तथा दर्शकों को विभिन्न आकर्षक व शानदार चेनलों को देखने की अनुमति मिलती है।

यह भी पढ़े : 1 जनवरी 2024 गैस सिलेंडर में 120 रूपये सस्ता हुआ जानिए पूरी खबर

जैसा कि आपको पता है कि डीडी फ्री डिश के भारत में 43 मिलियन सब्सक्राइबर है यानी 4 करोड़ से अधिक परिवार डीडी फ्री डिश मनोरंजन का रोजाना आनंद लेते है।डीडी फ्री डिश ने अपने सेटअप बॉक्स पर दर्शकों के लिए कई नए चैनल शामिल किए है बता दे टीवी चेनलों के साथ सेटअप बॉक्स कंपनी ने कुछ रेडियो चेनल भी लागू किए है। फिलहाल इसमे कुल 104 टीवी चेनल तथा 40 रेडियो चेनल शामिल है। बता दे दूरदर्शन की डीडी फ्री डिश की सर्विस अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को छोड़कर भारत के सम्पूर्ण क्षेत्र मे शामिल है। 

यह भी पढ़े : वाटर प्लांट लगा के आप भी लाखो रूपये कमा सकते है जानिए कैसे शुरू करे ये काम

डीडी फ्री डिश अपडेट DD Free Dish Update

डीडी फ्री डिश का कनेक्शन भारत की लगभग 40% आबादी के पास है, क्योंकि इनके पास कई ऐसे भी चैनल उपलब्ध है जिन्हे देखने के लिए शुल्क निर्धारित है जो डीडी फ्री डिश के माध्यम से मुफ़्त मे देखा जा सकता है। ऐसे मे जो फ्री मे टीवी चनेल का आनंद नहीं ले पा रहे है तो उन्हे डीडी फ्री डिश का कनेक्शन लेने की सलाह दी जाती है। आपके मन में यह सवाल है कि इस सर्विस के अंतर्गत आपको कितने चैनल मुफ्त में देखने को मिलेंगे तो आपको बता दें कि लगभग 167 चेनलों का आनंद आप इस सर्विस के माध्यम से देख पाएंगे।

यह भी पढ़े : पुरानी पेंशन योजना कर्मचारियों के लिए खुशखबरी 1 जनवरी 2024 पेंशन और सैलेरी में होगी बढ़ोतरी जानिए

डीडी फ्री डिश फ्रीक्वेंसी सिस्टम DD Free Dish Frequency System

इन चेनलों मे विभिन्न प्रकार की श्रेणियां शामिल है जैसे कि रीजनल,नेशनल, एंटरटेनमेंट, खबर, हिंदी म्यूजिक, एजुकेशन, धार्मिक आदि।फ्रीक्वेंसी सिस्टम के अंतर्गत चेनलों के नंबर शामिल होते है जो सभी चेनलों के लिए अलग अलग निर्धारित है। जिससे आपको यह फायदा मिलेगा कि आप लिस्ट देखकर अपने पसंद के अनुसार चेनल की खोज किए बिना ही बड़ी आसानी से अपने पसंद का एक भी नया चेनल सहेज सकते है। डी फ्री डिशके नए चैनल आपके साथ प्रस्तुत किए है इसके अलावा नए चैनल के साथ ही पुराने चैनलों की लिस्ट भी फ्रीक्वेंसी सिस्टम के साथ आपके साथ साझा की गई है जिसकी सहायता से आप अपने पसंद के अनुसार सीमित चैनल बड़ी ही आसानी से कम समय मे अपने टीवी में रख सकेंगे।