Dates Jaggery Benefits : इस मीठी चीज से बना गुड़ खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे

Dates Jaggery Benefits :- गन्ने से बना गुड़ स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि सफेद चीनी को रासायनिक प्रक्रिया के जरिए उपचारित किया जाता है। इसे परिष्कृत करने में सल्फर डाइऑक्साइड, फॉस्फोरिक एसिड आदि का उपयोग किया जाता है। (Jaggery) हालाँकि, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि गन्ने के अलावा खजूर से भी गुड़ बनाया जा सकता है। खजूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जिसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी1 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। भारत के मशहूर पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने बताया कि खजूर से बड़ा गुड़ खाने के क्या फायदे हैं।

गुड़ कब नहीं खाना चाहिए? जानें गुड़ खाने का सही तरीका क्या है

खजूर से बना गुड़ खाने के फायदे – Dates Jaggery Benefits

  1. पाचन में सुधार

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से खजूर गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे पेट में कब्ज और गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Better Digestion - True Health magazine

Also Read – Curry Leaves Water Benefits : करी पत्ते का पानी पीने के ये है फायदे, वजन कम करने में होता है मददगार

  1. त्वरित ऊर्जा

दिनभर काम करते समय अक्सर आपको थकान का सामना करना पड़ता होगा, ऐसे में आप खजूर से बने गुड़ (Jaggery) का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

तुरंत एनर्जी देंगे ये 6 डाइट्री फूड, बॉडी को एनर्जी देने और थकान दूर करने  में करेंगे मदद | Dietary food source for instant energy in hindi

Also Read – Benefits of Guava leaves : अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं बड़े काम के, जानिए किस तरह करें सेवन

  1. डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चीजें जहर से कम नहीं हैं, हालांकि खजूर से बने गुड़ का सेवन जरूर कर सकते हैं, हालांकि ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए. खजूर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए अच्छी दवा कौन सी है? - Which are the best medicines for  diabetes in Hindi

Also Read – Benefits of Mulberry – गर्मियों में जरूर खाएं शहतूत, नहीं लगेगी लू और मिलेंगे जबरदस्त फायदे 

  1. सर्दी से बचाव

बदलते मौसम में संक्रमण बहुत बढ़ जाता है, जिससे सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं, ऐसे में खजूर गुड़ का काढ़ा पीना बहुत फायदेमंद होता है। चूंकि खजूर की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका उपयोग सर्दी से बचाव के लिए किया जा सकता है।

बढ़ती कड़ाके की ठंड न पड़ जाए सेहत पर भारी, बचाव के लिए अपनाएं 10 टिप्स

Also Read – Benefits Of Papaya : खाली पेट पपीता खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसे लिखने में हमने सामान्य जानकारी की मदद ली है. अगर आप कहीं भी अपने स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी बात पढ़ते हैं तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।