Dark Circles – आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय

Dark Circles : आंखों के नीचे स्किन में जब कालापन दिखने लगे तो इसे डार्क सर्कल कहते हैं यह कालापन कई तरह से दिखाई देता है, कभी-कभी चोट या कटने-फटने से सूजन हो जाती है और इसके बाद काला दिखने लगता है. इसके बाद जब आंखें बहुत ज्यादा परेशान होने लगती है, Dark Circles उनमें थकान हो जाती है तब भी कालापन दिखता है। Dark Circles आमतौर पर आंखों के नीचे का कालापन कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन अगर यह नहीं जा रहा है और कालापन बढ़ रहा है तो इसे हटाने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए।

2023 में डार्क सर्कल कैसे हटाएं | जानें 20 असरदार टिप्स - डर्मा एसेंशिया

अगर आप भी इन डार्क सर्कल या आंखों के नीचे के कालापन से परेशान हैं तो चिंता छोड़िए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आसानी से आंखों के नीचे कालापन को दूर किया जा सकता है। Health News

Dark Circles – आंखों के नीचे कालापन हटाने के उपाय

1. केसर –  केसर इसका सबसे बेहतरीन उपाय है., जानकारी के मुताबिक इसके लिए एक कप दूध में केसर के 4 थ्रेड डाल दीजिए. इसे 2 से 3 घंटे तक छोड़ दीजिए। अब इसमें कॉटन को डूबा दीजिए और इसे धीरे-धीरे आंखों के नीचे कालापन वाली जगह पर घुमाइए। 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, कुछ ही दिनों में कालापन से छुटकारा मिल जाएगा।

केसर के फायदे और नुकसान Kesar Benefits and Side Effects in Hindi

2. पुदीना –  पुदीना के पत्ते को पेस्ट बना दें। इसमें 2 बूंद रोजहिप का तेल डाल दें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें, इसके बाद डार्क सर्कल वाली जगह पर इसे अप्लाई करें. 10 मिनट तक पेस्ट को वहां लगाने के बाद इसे धो लें, Dark Circles कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे चमक आने लगेगी।

पुदीना के 8 औषधीय गुण | Femina.in

3. ग्रीन टी बैग –  दो ग्रीन टी बैग को पानी में डूबा दें, इसके कुछ देर बाद इसे 2 घंटे के लिए फ्रीज में रख दें। अब इसके बाद इस बैग को आंखों के नीचे कालापन वाली जगह पर रख दें। इसके बाद इसे धो लें।

Dark Circles – आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने का घरेलू उपाय

टी बैग के उपयोग और फायदे इन हिंदी – Tea Bag Use and Benefits in Hindi

4. गाजर – गाजर को बारीक पीसकर इसमें ककड़ी का रस मिलाएं और काले घेरे पर लगा लें। 15-20 मिनट तक यहां रखने के बाद इसे धो लें। इससे त्वचा में निखार भी आएगा और काले घेरे भी जाएगा।

Health Benefits Of Carrot Gajar - ये हैं गाजर खाने के 7 फायदे, नहीं होगा  कैंसर

सेहत से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों करें

World Heart Day 2023:- आपके दिल का हाल बयां करती हैं आपकी आंखें, दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट…

Benefits of Tulsi : तुलसी के पत्तों में होते हैं औषधीय गुण, जाने फायदे