Dairy Farming Subsidy: खुशखबरी; डेयरी फार्म का बिजनेस करने के लिए मिल रही 31 लाख की सब्सिडी

Animal Husbandry , Benefit of Subsidy, Subsidy, Dairy Farming, KISAN DIWAS, Dairy Farming Subsidy 2023, Dairy Farming Subsidy , Farming Subsidy 2023, Subsidy , Subsidy on loan interest, small dairy, Gopak Yojana, cheap loan, Loan, dairy, Dairy Farming, Dairy Business, Animal Husbandry, Dairy Farming, Agriculture News, PM Kisan Yojana, Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana , PM Kisan Samman Yojana, PM Kisan Yojana, PM Kisan ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Dairy Farming : पशुपालन, खेती किसानी के बाद ग्रामीण क्षेत्रों या कस्‍बों में दूसरा बड़ा कमाई का स्त्रोत है। किसानों को खेती के साथ पशुपालन करने के लिए सरकार भी लगातार प्रोत्साहित कर रही है, ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी हो तथा जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा । ग्रामीण क्षेत्रो में सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefits of government schemes) लेकर पशु पालक किसान डेयरी (dairy) खोलकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। तथा डेयरी खोलने के लिए सरकार भारी सब्सिडी (heavy subsidy) भी दे रही है। सब्सिडी का भुगतान चरण बद्ध तरीकों से किया जाएगा। Dairy Farming जिसमें पहले चरण में निर्माण परियोजना लागत का 25 प्रतिशत अनुदान तथा वहीह दूसरे चरण में 25 दुधारू गायों की खरीद पर व तीसरे चरण में परियोजना लागत की शेष 12.5 प्रतिशत राशि प्रदान की जाएगी। Dairy Farming Subsidy इस योजना में राज्‍य सरकार लाभार्थी को कुल खर्च की राशि का पचास प्रतिशत जो अधिकतम 31,25,000 रुपए अनुदान राशि का भुगता करेगी।

कितनी मिलेगी सब्सिडी Dairy Farming
इस योजना के तहत यदि कोई 25 पशुओं की डेयरी खोलता है तो उसे 31,50,000 रुपए की सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी। जिसके लिए उन्‍हें उन्नत नस्ल की गायों की खरीद करनी होगी। Dairy Farming इसके लिए उसे गिर, साहिवाल, थरपारकर जैसी नस्लों की खरीद करनी होगी। सरकार की ओर से 25 दुधारू गायों की एक इकाई स्थापित करने की लागत 62,50,000 रुपए निर्धारित की गई है। इस पर राज्य सरकार की ओर से लाभार्थी को कुल खर्च का 50 प्रतिशत जो अधिकतम 31,25,000 रुपए है का अनुदान (subsidy) दिया जाएगा।

कैसे किया जाएगा सब्सिडी का भुगतान Dairy Farming
इस डेयरी योजना के अन्‍तर्गत लाभार्थी को सब्सिडी का भुगतान तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में इकाई के निर्माण पर परियोजना लागत का 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में 25 दुधारू गायों की खरीद और उनके तीन साल के बीमा और यातायात पर परियोजना लागत का 12.5 प्रतिशत अनुदान देय होगा। अंतिम और तीसरे चरण में परियोजना लागत की शेष 12.5 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा। इस तरह डेयरी के लिए आपको तीन चरणों में अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी।

इन दस्तावेजों (documents) की होगी आवश्यकत Dairy Farming
योजना में आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। योजना में आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों (documents) की आवश्यकता होगी, वे प्रमुख दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास का प्रमाण
  • जमीन का विवरण
  • बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • मोबाइलन नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
किसानो को डेयरी फार्म खोलने और 25 गायो को खरीदने के लिए सरकार से मिल रहा 31 लाख रुपये का अनुदान

कैसे करें आवेदन Dairy Farming

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की खास बातें

  • नंदिनी कृषक समृद्धि योजना (Nandini Krishak Samriddhi Yojana) का लाभ उठाने के लिए पशुपालक किसान के पास कम से कम 3 साल का गाय पालन का अनुभव होना जरूरी है।
  • गाय की डेयरी यूनिट स्थापित करने के लिए किसान के पास 0.5 एकड़ जमीन होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास हरे चारे के लिए कम से कम 1.5 एकड़ जमीन होनी चाहिए। यह जमीन पशुपालक के खुद के नाम पर होनी चाहिए।
  • यदि जमीन लीज 7 साल तक लीज पर ले रखी है तो वह भी इस योजना के पात्र होंगे।
  • पशुपालक किसान को गायों की ईयर टैगिंग करना जरूरी होगा।
  • जो पशुपालक पहले से संचालित कामधेनु डेयरी योजना, मिनी कामधेनु व माइक्रो कामधेनु योजना लाभ उठा चुके हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

“सरकारी योजनाओं” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Sarkari Yojana :  गेहूं, चना सहित 6 रबी फसलों की MSP बढ़ाई, देखें नई रेट लिस्ट…

Tube Well Yojana : खेत में नलकूप करवाने पर कितनी मिलेगी सब्सिडी, जाने एक क्लिक में…

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button