Cyber Fraud Helpline Number: ऑनलाइन ठगी होने पर इस नंबर पर तुरंत करें कॉल, वापस मिल सकते हैं पैसे ये है ऑनलाइन शिकायत का तरीका…

Cyber Fraud Helpline Number: ऑनलाइन फ्रॉड हो या फिर साइबर फ्रॉड के मामले आए दिन सुनने को मिल रहे हैं। आज की तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में सबसे बड़ी समस्या हैकर्स, स्कैमर्स और फ्रॉड से बचना है। साइबर पुलिस लोगों को स्कैम, हैक या लीक से बचने की सलाह देती है। कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड होते हैं, जैसे नौकरी के बहाने पैसे मांगना या फर्जी कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव बनकर लूटपाट करना। लोगों को भनक तक नहीं लगती और वे ठगे जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप क्या करेंगे?

वैसे तो साइबर पुलिस अपनी तरफ से लोगों को जागरूक करने का काम करती रहती है, लेकिन फिर भी कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि अगर ऑनलाइन ठगी हो जाए तो क्या करें। चिंता न करें, हमने यहां आपके लिए वह सभी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र की है जिसे आपको जानना आवश्यक है।

Cyber Fraud Helpline Number:

अक्सर देखा गया है कि लोग धोखाधड़ी पर समय बर्बाद करने के बाद पुलिस के पास पहुंचते हैं, लेकिन तब तक साइबर अपराध करने वाला व्यक्ति या समूह खुद को पहुंच से दूर रखता है। यहां, यदि आप थोड़े सतर्क हैं और आपको इस बात का आभास है कि आपके साथ कुछ गलत हुआ है, तो आपके पास धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने का एक आसान और त्वरित तरीका है।

साइबर फ्रॉड पर इन तरीकों से करें शिकायत
अगर आपके साथ या आपके किसी जानने वाले के साथ साइबर धोखाधड़ी की कोई घटना होती है, तो सबसे पहले आपको अपने फोन से 1930 पर बिना समय बर्बाद किए कॉल करना है। इस नंबर पर कॉल करने से आपका ठगा हुआ पैसा वापस मिलने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि इससे समय की काफी बचत होती है।

Cyber Fraud Helpline Number:

साइबर पुलिस के मुताबिक, ऑनलाइन ठगी होने के एक घंटे के अंदर आपको 1930 पर कॉल करना होगा और सारी अहम जानकारियां शेयर करनी होंगी। इसमें पीड़ित को अपना और अपराधी के बैंक खाते का विवरण (यदि अपराधी ने वापस खाता विवरण साझा किया है), यूपीआई लिंक (यदि अपराधी ने यूपीआई के माध्यम से धोखाधड़ी की है) और अपने व्यक्तिगत या घटना से संबंधित कुछ अन्य जानकारी प्रदान करनी होगी। पुलिस। . ऐसा करके पुलिस बिना समय गंवाए उस खाते को फ्रीज करने की कोशिश करती है, जिसमें पैसा गया है।

वेबसाइट के जरिए शिकायत दर्ज कराने का भी एक तरीका है। आप https://www.cybercrime.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं, जहां आपको कई विकल्प मिलेंगे, जिसमें आपको रिपोर्ट साइबर क्राइम सेक्शन में जाना होगा। यहां आपको File a Complaint के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब I Accept पर चेक करने के बाद आपको एक नई विंडो पर ले जाया जाएगा, जहां आपको पूछी गई जानकारी सबमिट करनी होगी।