Cyber Awareness Tips : क्या आप भी किसी अज्ञात नंबर से इनकमिंग वीडियो कॉल प्राप्त कर रहे हैं?

बैतूल टॉक्स / साइबर एक्सपर्ट और एथिकल हैकर मानस शुक्ला ने चेतावनी देते हुए जिले के लोगो को बताया है कि यदि आप भी अज्ञात नंबर से इनकमिंग वीडियो कॉल प्राप्त कर रहे हैं और कॉल उठा रहे है तो आप भी साइबर ठगों का शिकार बन सकते है। जालसाज इस तरह की तकनीको से लोगो। को फंसाते हैं और उनके स्क्रीनशॉट और मॉफर्ड इमेज (एडिटेड फोटो) के जरिए ब्लैकमेल करते हैं ।

मानस द्वारा बताया गया की महिलाएं व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर पर अलग-अलग नंबरों से वीडियो कॉल भेजती है। कॉल उठाने वालों को महिला आपत्तिजनक कपड़ो में दिखेगी और अगर यूजर उनके कहे अनुसार ही रिस्पांस देता है, तो वे वीडियो रिकॉर्ड कर इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की धमकी देती हैं । वे यूजर से वैकल्पिक रूप से उन्हें एक बड़ी राशि का भुगतान करने के लिए कहती हैं । अधिकांश धोखेबाज पीड़ितों को फेसबुक के माध्यम से फंसाते हैं, व्हाट्सएप नंबरों का आदान-प्रदान करते हैं और वीडियो कॉल करने को कहते हैं।

इसके बचाव के लिए एक्सपर्ट का कहना है कि “फेसबुक पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स बदलें और अपने मित्रों की सूची छुपाएं, जो डिफ़ॉल्ट रूप से खुली रहती है। जालसाज इसी तकनीक से फोटो का इस्तेमाल कर फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं और आपको फेसबुक पर जोड़ लेते हैं और ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं | ज्यादातर मामलों में, वे प्रतिष्ठित और आर्थिक रूप से मजबूत व्यक्तियों को अपना निशाना बनाते हैं जो भारी रकम का भुगतान कर सकते हैं।

मानस शुक्ला (साइबर एक्सपर्ट)

“ जागरूक रहे, सुरक्षित रहे”