Curry Leaves For Hair : बालों के लिए करी पत्ते के फायदे और उपयोग, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

Curry Leaves For Hair : कुछ दिन पहले एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि पानी में टीडीएस ज्यादा होने की वजह से लोगों के बाल झड़ रहे हैं. ऐसी ही समस्या कई लोगों के साथ हो रही है। आजकल लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं। इसके अलावा कई लोगों को रूसी की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए आपको सिर्फ करी पत्ते (Curry Patta For Hair) का इस्तेमाल करना है. जी हां, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी मदद से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाती है

बालों पर करी पत्ते के फायदे

बाल बढ़ेंगे
बालों की ग्रोथ के लिए भी करी पत्ते को काफी फायदेमंद माना जाता है। बालों की ग्रोथ के लिए मेथी और आंवला को करी पत्ते के साथ लें। ध्यान रहे एक मुट्ठी करी पत्ते में मेथी के पत्ते बराबर मात्रा में लें। इसमें एक आंवला पीस लें। आप यहां आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पीसने के लिए आधा चम्मच पानी मिलाएं. इसे आधे घंटे तक बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें।

बाल बढ़ेंगे

रूसी के लिए
करी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसकी मदद से बालों में रूसी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको करी पत्ते को दही में मिलाकर लगाना है। इसके लिए एक मुट्ठी करी पत्ते को पीस लें और उसमें 2 चम्मच दही मिला लें। इसे 15 से 20 मिनट तक सिर पर लगाकर रखें और फिर धो लें।

रूसी के लिए

बालों को नुकसान करेगा डैंड्रफ को नियंत्रित करेगा बालों को नुकसान पहुंचाएगा बालों का झड़ना
अगर आपके बाल काफी रूखे, बेजान और डैमेज नजर आ रहे हैं तो आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल गर्म करें और उसमें कुछ करी पत्ते डालकर गर्म करें। – जब करी पत्ता पक कर काला हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. नहाने से एक घंटा पहले तेल को हल्का गर्म करके सिर पर मालिश करें और सिर धो लें।

बालों का झड़ना बंद हो जाएगा
अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कढ़ी पत्ते को नारियल के तेल में पकाकर उसमें मेथी दाना मिलाएं, फिर हफ्ते में एक बार इस तेल से सिर की मालिश करें और एक से डेढ़ घंटे बाद बाल धो लें। आप चाहें तो रात को भी इसे पहनकर सो सकते हैं।

बालों का झड़ना बंद हो जाएगा

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। BETUL TALKS इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Source: Internet