क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हुई Citroen की ये इलेक्ट्रिक कार

जबकि इसके बॉडीशेल को 'स्थिर' और आगे के भार को झेलने में सक्षम के रूप में दर्जा दिया गया था, सुरक्षा सुविधाओं की कमी और खराब सुरक्षा के कारण इसे इतना कम स्कोर मिला।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Citroen eC3 Fails in crash test :- ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट के नवीनतम दौर में, Citroen eC3 इलेक्ट्रिक हैचबैक को वयस्क सुरक्षा के लिए शून्य-स्टार रेटिंग और बच्चों की सुरक्षा के लिए एक स्टार प्राप्त हुआ है। eC3 का सुरक्षा मूल्यांकन #SaferCarsForIndia अभियान में अंतिम परीक्षणों में से एक है क्योंकि सभी भारतीय-विशिष्ट मॉडल जल्द ही भारत NCAP के क्रैश परीक्षणों के अधीन होंगे।

  • Citroen eC3 को वयस्क सुरक्षा में 0 स्टार और बच्चों की सुरक्षा में 1 स्टार मिलता है।
  • वयस्क यात्रियों की सुरक्षा में इसे 34 में से 20.86 अंक मिले।
  • Citroen EV को चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 10.55 अंक मिले।
  • सुरक्षा सुविधाओं में केवल डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।
  • कीमतें 11.61 लाख रुपये से 13.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक हैं।
Citroen eC3 Scores 0-Star Safety Rating in Global NCAP Crash Test: Watch Video - autoX
Citroen eC3

Adult Occupant Protection (20.86 out of 34 points)

Frontal Impact (64 kmph)

Citroen eC3 ने ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को ‘अच्छी’ सुरक्षा प्रदान की। हालाँकि, ड्राइवर की छाती की सुरक्षा को ‘कमज़ोर’ रेटिंग दी गई, यात्री की छाती को ‘ख़राब’ सुरक्षा मिली। ड्राइवर के घुटनों को दी जाने वाली सुरक्षा को ‘सीमांत’ कहा गया, जबकि यात्री के घुटनों को दी गई सुरक्षा ‘अच्छी’ सुरक्षा दर्शाती है।

Citroen eC3 adult occupant protection result in Global NCAP crash tests

ड्राइवर की टिबिया ने ‘सीमांत और अच्छी’ सुरक्षा दिखाई जबकि यात्री की टिबिया ने ‘अच्छी’ सुरक्षा दिखाई। इसके फुटवेल क्षेत्र को ‘अस्थिर’ माना गया था। इसके अनुसार, इसके बॉडीशेल को ‘स्थिर’ घोषित किया गया था और इसे आगे के भार को झेलने में सक्षम बताया गया था।

Side Impact (50 kmph)

Citroen eC3 side impact test at Global NCAP

साइड इफ़ेक्ट परीक्षण के तहत, सिर की सुरक्षा को ‘सीमांत’ माना गया, जबकि छाती की सुरक्षा ‘पर्याप्त’ थी। eC3 ने वयस्क यात्रियों के पेट और श्रोणि को ‘अच्छी’ सुरक्षा प्रदान की।

Side Pole Impact

कोई साइड पोल प्रभाव परीक्षण नहीं किया गया क्योंकि Citroen अभी तक साइड एयरबैग के साथ eC3 की पेशकश नहीं करता है। जैसा कि कहा गया है, फ्रांसीसी मार्के ने घोषणा की है कि उसके भारतीय लाइनअप के सभी मॉडल जुलाई 2024 से मानक के रूप में छह एयरबैग के साथ आएंगे।

ALSO READ : Yezdi ने 500cc Retro Bike का हुआ खुलासा…जानें कीमत और सब कुछ

Electronic Stability Control (ESC)

Citroen EV ESC को मानक के रूप में पेश नहीं करता है जो कि इन दिनों GNCAP की न्यूनतम आवश्यकता है। इसके अलावा, सीटबेल्ट संयम प्रणाली परीक्षण एजेंसी की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती थी। इन सभी कारणों को मिलाकर इलेक्ट्रिक हैचबैक को 0-स्टार रेटिंग मिली।

Child Occupant Protection (10.55 out of 49 points)

Frontal Impact (64 kmph)

3 साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट को आगे की ओर करके स्थापित किया गया था और यह ललाट प्रभाव के दौरान सिर के संपर्क को रोकने का प्रबंधन नहीं कर सका। दूसरी ओर, 1.5 साल की डमी के लिए चाइल्ड सीट पीछे की ओर थी और यह सिर को पूरी सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम थी।

Citroen eC3

ALSO READ : Upcoming Cars 2024 – जल्द लॉन्च होने वाली हैं Maruti की ये 3 धमाकेदार कारें

Side Impact (50 kmph)

इसके पार्श्व प्रभाव से पूर्ण सुरक्षा दिखाई दी, हालाँकि दुर्घटना के दौरान सिर पर चोट लग गई थी।

eC3 में सभी बैठने की स्थिति में 3-पॉइंट सीटबेल्ट या मानक के रूप में दो ISOFIX माउंट भी नहीं मिलते हैं। यदि इस स्थिति में पीछे की ओर वाली चाइल्ड सीट स्थापित की जानी है तो सिट्रोएन ने यात्री एयरबैग को डिस्कनेक्ट करने की संभावना प्रदान नहीं की है।

Safety Kit Of The Citroen eC3

Citroen ने eC3 को केवल कुछ बुनियादी सुरक्षा सुविधाओं जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर से सुसज्जित किया है।

Citroen eC3 तीन व्यापक वेरिएंट में बेचा जाता है: लाइव, फील और शाइन। इसकी कीमत 11.61 लाख रुपये से 13.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। इसका मुकाबला एमजी कॉमेट ईवी और टाटा टियागो ईवी से है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button