Skin Benefits Of Aloe vera Gel : चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Skin Benefits Of Aloe vera Gel :- एलोवेरा हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है इसलिए लोग एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में कुछ समय बाद ही इसके रिजल्‍ट चेहरे पर दिखने लगते हैं, Aloe vera तो इसे लगाने पर चेहरे पर किस तरह के बदलाव होते हैं, हम अपनी स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स और नुस्खों को अपनाते हैं। उन नुस्खों में सबसे ज्यादा लोग एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाना काफी पसंद करते हैं, Aloe vera Gel हमारी स्किन और हेयर दोनों के लिए ही एलोवेरा काफी फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में कई लोग रोजाना एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाते हैं, इसे लगाने के बाद कुछ दिन में ही चेहरे पर बदलाव दिखने लग जाते हैं।

चेहरे पर एलोवेरा
Skin Benefits Of Aloe vera Gel : चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

आज हम बात करेंगे कि रोजाना एक महीने तक अगर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाया जाए तो इससे चेहरे पर क्या असर देखने को मिलता है।

हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन

एलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, इसलिए जिन लोगों की स्किन सर्दियों में ज्यादा ड्राई होने लगती हैं वो इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसी के साथ ही इसे लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है।

यह भी पढ़े: Skin Care Tips : कच्चा दूध है त्वचा के लिए अच्छा, जानें 5 फायदे

स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से स्किन में होने वाली कई समस्याएं जैसे कि दाग-धब्बे, झुर्रियां और सन बर्न जैसे दिक्कतों से राहत मिल सकती है, एलोवेरा में सूजन-रोधी गूण होते हैं जो स्किन में खुजली और सूजन की दिक्कत को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

Morning Skin Care Routine| Aloe Vera Gel के फायदे| Twacha ko Glowing Banane  Ke Nuskhe | aloe vera gel for morning skin care routine | HerZindagi

डेड स्किन सेल्स

रोजाना चेहरे पर एलोवेरा लगाने से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इससे रिजनरेशन प्रोसेस को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, ऐसे में अगर एक महीने तक एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाते हैं तो स्किन हेल्दी रहती है।

यह भी पढ़े : Health Tips : शरीर को गर्माहट देती है खाने-पीने की ये 5 चीजें  

जरूर ध्यान रखें

लेकिन एक बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए की कुछ लोगों के स्किन एलोवेरा के प्रति संवेदनशील या फिर कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी हो सकती है. इसलिए शुरुआत में कम मात्रा में या फिर हाथों की स्किन पर ही एलोवेरा जेल लगाएं. अगर ये आपको सूट करता है तभी इसे कंटिन्यू करें. वर्ना स्किन में किसी भी तरह की परेशानी महसूस होने पर इसका उपयोग न करें।

Face Packs: 40 की उम्र में नजर आना चाहती हैं 30 की, तो एलोवेरा से बने ये  फेस पैक इसमें कर सकते हैं आपकी मदद - Face Packs try these aloe vera

यह भी पढ़े : Healthy Food : बाल और त्वचा को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो रखें इन बातों का ख्याल

एलोवेरा जेल नाइट क्रीम कैसे बनाएं

1– इसके लिए आपको एलोवेरा जेल के साथ ही लैवेंडर ऑयल की जरूरत होती है।

2– एक कटोरी में एलोवेरा जेल और लैवेंडर ऑयल की एक साथ अच्छे से मिक्स करें।

3– अब इस मिश्रण को रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज करें फिर सुबह उठने के बाद     चेहरे को पानी से धो लें।

4– अगर किसी को रात में एलोवेरा जेल लगाना पसंद नहीं है तो वो इस मिश्रण को लगाने के 20 से 25 मिनट   बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

यह भी पढ़े : Skin Care : झुर्रियों से भर गया है चेहरा? तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

“स्किन” हेल्‍थ से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करें –