Chandrayaan 3 Landing Live : भारत पहुँच रहा चाँद पर देखे लाइव टेलीकास्ट इसरो का

Chandrayaan 3 Moon Landing Live: चांद पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग में कुछ ही वक्त बाकी है. ISRO के मुताबिक, मिशन तय समय पर ही पूरा होगा. हर लाइव अपडेट के लिए यहां बने रहिए.

Chandrayaan-3 Landing Live: CSIR मुख्यालय में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री मौजूद

चंद्रमा पर विक्रम लैंडर की लैंडिंग देखने के लिए दिल्ली में CSIR मुख्यालय में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह मौजूद हैं. 

Chandrayaan-3 Landing Live: चंद्रयान-3 की लैंडिंग प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट जारी

चांद पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट चल रहा है. इसरो इस मिशन की जानकारी दे रहा है. इसरो ने बताया कि 14 जुलाई 2023 को सफल लॉन्चिंग के बाद 5 अगस्त को चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो गया था.  

Chandrayaan-3 Landing Live: लैंडिंग प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट शुरू

चांद पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग प्रक्रिया का सीधा प्रसारण इसरो वेबसाइट, इसके यूट्यूब चैनल, फेसबुक पर शुरू हो गया है. 

Chandrayaan-3 Landing Live: लैंडिंग प्रक्रिया का सीधा प्रसारण कुछ ही देर में होगा शुरू

चांद पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग प्रक्रिया का सीधा प्रसारण 5:20 बजे शुरू होगा. ये इसरो वेबसाइट, इसके यूट्यूब चैनल, फेसबुक और सार्वजनिक प्रसारक डीडी नेशनल टीवी पर देखा जा सकता है.

Chandrayaan-3 Landing Live: लैंडिंग में एक घंटे से भी कम समय बाकी

चांद पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग में एक घंटे से भी कम समय बाकी है. इसरो ने बताया था कि लगभग 150 से 100 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचने पर लैंडर अपने सेंसर और कैमरों का इस्तेमाल कर सतह की जांच करेगा कि कोई बाधा तो नहीं है. फिर सॉफ्ट-लैंडिंग करने के लिए नीचे उतरना शुरू कर देगा.

Chandrayaan-3 Landing Live: क्या होगी लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग प्रक्रिया?

इसरो ने बताया है कि ऑटोमैटिक लैंडिंग सीक्वेंस (एएलएस) शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार. लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के लगभग 5.44 बजे लैंडिंग के लिए निर्धारित बिंदु पर पहुंच जाएगा.

Chandrayaan-3 Landing Live: सॉफ्ट लैंडिंग में करीब एक घंटे का वक्त बाकी

चांद के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग में करीब एक घंटे का वक्त बाकी है. चंद्रयान-3 की लैंडिंग का इसरो के अलग-अलग प्लेटफॉर्म, डीडी पर 5:20 बजे से सीधा प्रसारण शुरू होगा.

Chandrayaan-3 Landing Live: चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले गायक कैलाश खेर ने गाया गाना

गायक कैलाश खेर ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले भारतीयों के लिए एक गाना समर्पित किया. उन्होंने कहा कि भारत से प्यार करने वालों के लिए यह गर्व का क्षण है कि चंद्रयान उतरने जा रहा है. विज्ञान और अंतरिक्ष जटिल विषय हैं लेकिन मैं अपने साथी भारतीयों को सलाम करता हूं क्योंकि वे काम कर रहे हैं. इसके लिए वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं. सभी भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं. भारत कुछ ही देर में एक रिकॉर्ड बनाने वाला है. 

Chandrayaan-3 Landing Live: दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति ने दी बधाई

दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ब्रिक्स सम्मेलन में कहा कि मैं भारत को बधाई देना चाहता हूं, खासकर जब आप अंतरिक्ष में सहयोग की आवश्यकता के बारे में बोलते हैं, तो कुछ ही घंटों में भारत का अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 चंद्रमा पर उतरेगा. हम आपको बधाई देते है. ब्रिक्स परिवार के रूप में यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और हम आपके साथ खुश हैं. हम इस महान उपलब्धि की खुशी में आपके साथ हैं. 

Chandrayaan-3 Landing Live: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

चंद्रयान 3 पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत की महानता एक बार फिर पूरी दुनिया के सामने प्रदर्शित हो रही है. हम अपने वैज्ञानिकों और टीम इंडिया को बधाई देते हैं, जो इस असंभव उपलब्धि को निर्बाध रूप से संभव बनाने के लिए इसरो के नेतृत्व में जुटे हैं. हमें अपने वैज्ञानिकों और विरासत पर गर्व है. 

Chandrayaan-3 Landing Live: चंद्रयान-3 की लैंडिंग का पहला चरण रफ ब्रेकिंग

शाम 5.45 बजे चंद्रयान-3 की लैंडिंग का पहला चरण रफ ब्रेकिंग हैं जो लगभग 700 सेकेंड तक होगी. इस दौरान लैंडर लगभग 1.68 किमी प्रति सेकेंड की तेजी के साथ यात्रा कर रहा होगा जिसे घटाकर 358 मीटर प्रति सेकेंड पर लाया जाएगा.

Chandrayaan-3 Landing Live: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए दुआएं जारी

ओडिशा में चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए लोगों ने भुवनेश्वर की एक मस्जिद में नमाज अदा की गई. 

Chandrayaan-3 Landing Live: चांद पर 14 दिन की रात के बाद सूर्योदय होना शुरू

चांद पर 14 दिन की रात के बाद सूर्योदय होना शुरू हो गया है. कुछ देर बाद ही चंद्रयान-3 की चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग होनी है.

23/08/2023 14:48:45

ISRO Moon Mission Live: चंद्रयान-2 में आई तकनीकी कठिनाइयों का समाधान किया

नेहरू तारामंडल, बेंगलुरु के वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. आनंद ने बताया कि चंद्रयान-3 लैंडर का मॉडल आज चंद्रमा पर उतरेगा. लैंडिंग एक कठिन प्रक्रिया है. ISRO इस मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस मिशन में चंद्रयान-2 में आने वाली सभी तकनीकी कठिनाइयों का समाधान किया गया.

23/08/2023 14:42:08

Chandrayaan-3 Landing Live: लैंडिंग से पहले हरदीप सिंह पुरी पहुंचे गुरुद्वारा बंगला साहिब

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में विशेष अरदास में शामिल हुए. 

Chandrayaan-3 Landing Live: यह एक बड़ी उपलब्धि है- गोपाल राय

चंद्रयान 3 पर आम आदमी पार्टी के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पूरा देश उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जब चंद्रयान 3 चंद्रमा पर उतरेगा. यह एक बड़ी उपलब्धि है.

23/08/2023 14:28:18

Chandrayaan 3 Landing on Moon: NASA और यूरोपियन स्पेस कमीशन की भी भारतीय मिशन पर नजर

हिंदुस्तान इतिहास रचने के लिए तैयार है. चंद्रयान-3 का लैंडर आज शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चांद पर लैंड होगा. मिशन पर NASA और यूरोपियन स्पेस कमीशन की भी नजर रहेगी. लैंडिंग के वक्त पीएम मोदी साउथ अफ्रीका से वर्चुअली ISRO से जुड़ेंगे.

23/08/2023 14:21:13

Chandrayaan 3 Live Streaming: यहां देखिए मिशन चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव टेलीकास्ट, शाम 5:20 से होगा शुरू

ISRO Moon Mission Live: पाकिस्तान ने भारत की उपलब्धि को सराहा

पाकिस्तान के पूर्व संचार मंत्री फवाद चौधरी ने एबीपी न्यूज से कहा, 1962 में पाकिस्तान ने पहला रॉकेट अंतरिक्ष में भेजा था. तब बहुत बड़ा पल था. आज भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है. स्पेस में जाना बड़ी कामयाबी है. पाकिस्तान समेत दूसरे देश भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

Chandrayaan-3 Live: चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की उम्मीद करता हूं: राकेश शर्मा

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा ने कहा कि इसरो के काम करने के तरीके को जानकर, मैं गर्व से कह सकता हूं कि चंद्रयान 3 की सुरक्षित लैंडिंग होगी. इसरो के काम करने के तरीके को जानते हुए मैं गर्व से कह सकता हूं कि चंद्रयान-3 की सुरक्षित लैंडिंग होगी. मैं चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की आशा करता हूं.

Chandrayaan-3 Landing Live: रामदेव बोले- आज पूरी दुनिया में भारतीयों की प्रतिभा का बोलबाला

योग गुरु रामदेव ने एबीपी न्यूज से कहा, नासा में भी आज भारतीय वैज्ञानिकों का बोलबाला है. यूरोप के अनेक देशों में हर क्षेत्र में भारतीय हैं. आज पूरी दुनिया भारतीयों की प्रतिभा का लोहा मान रही है.

Chandrayaan 3 Landing on Moon: ‘भारत किसी भी देश से कम नहीं’, बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सैनन

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सैनन ने एबीपी न्यूज़ से चंद्रयान 3 की लैंडिंग को लेकर खास बातचीत की. कृति ने कहा, ‘चंद्रयान 3 का लाइव प्रसारण देखने के लिए काफी उत्सुक हूं और पूरे परिवार के साथ शाम को इसका लाइव प्रसारण जरूर देखूंगी. मैं गूगल पर जाकर तमाम तरह की जानकारियां भी पढ़ती रहती हूं. भारत हर मामले में आगे है, चाहे विज्ञान हो, स्पोर्ट्स हो या अन्य कोई क्षेत्र. भारत किसी भी देश से कम नहीं है.’

ISRO Moon Mission Live: कांग्रेस नेता हरीश रावत ने चंद्रयान मिशन के लिए सरकार को दी बधाई

चंद्रयान-3 मिशन पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, ‘यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. मैं वैज्ञानिकों को एडवांस में बधाई देना चाहता हूं. सरकार को बधाई देता हूं. हम चाहते हैं कि चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक लैंड करे और उसका उद्देश्य सफल हो. इस मौके पर मैं उन सभी को भी प्रणाम करना चाहूंगा जिन्होंने इसका सपना देखा था. जब हमारा देश गरीब था, सुई भी नहीं बनती थी उस समय अंतरिक्ष पर जाने की कामना की थी. इस मिशन में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों के साथ-साथ सभी लोगों को सलाम.’

ISRO Moon Mission: ‘हम उम्मीद लगाए बैठे हैं कि चंद्रयान की यात्रा सफल होगा’- उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, हम भी पूरे देश और दुनिया के साथ इंतजार कर रहे है उस समय का जब चंद्रयान लैंड करेगा. उम्मीद लगाए बैठे हैं कि चंद्रयान की यात्रा सफल होगी और चांद से फोटो-वीडियो आएंगे. अगर यह यात्रा कामयाब होगी जैसा हम उम्मीद लगाए बैठे हैं यह दुनिया में पहली बार होगा कि किसी देश ने यह काम किया है.

Chandrayaan-3 Moon Landing Live: शाम को बच्चों के साथ लाइव लैंडिंग देखेंगे मुख्यमंत्री गहलोत

चंद्रयान-3 मिशन पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शाम को बच्चों के साथ चंद्रयान 3 की लाइव लैंडिंग देखेंगे. उन्होंने कहा, हमने बच्चों को सीएम हाउस में आमंत्रित किया है जहां हम इसे (लाइव स्ट्रीमिंग) देखेंगे. मैं अपने वैज्ञानिकों और इस मिशन से जुड़े सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं. यह एक ऐतिहासिक मिशन है.’ 

Chandrayaan-3 Mission: इसरो ने बताया- तय समय पर होगी लैंडिंग

ISRO ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ऑटोमेटिक लैंडिंग सिस्टम शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. शाम करीब 17:44 बजे निर्धारित प्वाइंट पर लैंडर मॉड्यूल (LM) के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है. लाइव टेलीकास्ट 17:20 से शुरू होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की छाप छोड़ेगा चंद्रयान

मुख्य चुनाव आयुक्त ने चंद्रयान-3 मिशन पर बात की. उन्होंने कहा कि हमारा चंद्रयान चंद्रमा पर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की छाप छोड़ेगा.

Chandrayaan 3 Landing Live: ‘चंद्रयान-3 की सफलता के साथ बहुत सारे क्षेत्र जुड़ें हैं, जासे- किसानी, व्यापार…’

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाई है. हम सभी उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब चंद्रयान-3 मिशन सफल होगा. इससे भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा जिन्होंने अंतरिक्ष क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. साइंस एक ऐसा क्षेत्र है जो हमें बहुत आगे ले जा सकता है. स्पेस के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा को भी बहुत बल मिलता है, मौसम की जानकारी यहां से मिल सकती है. चंद्रयान-3 की सफलता के साथ बहुत सारे क्षेत्र ऐसे जुड़ेंगे जहां किसानी, व्यापार की जानकारी मिल सकती है.’

Chandrayaan-3 Landing Live: ‘भारत ने साबित कर दिया कि बाहरी अंतरिक्ष में आकाश ही सीमा नहीं’

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, ‘जहां तक चंद्रयान 3 का सवाल है तो यह भारत के लिए क्षणों का क्षण है. हम कहते थे कि आकाश ही सीमा है, लेकिन भारत ने साबित कर दिया है कि बाहरी अंतरिक्ष में आकाश ही वह सीमा नहीं है. हम ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले वैज्ञानिकों को बधाई देते हैं. यह हजारों मील की यात्रा की शुरुआत है. हमारे वैज्ञानिकों ने अपना और देश का गौरव बढ़ाया है. यह हमारे लिए गौरव का क्षण है.’

मुंबई के नेहरू विज्ञान केंद्र में बच्चों के लिए खास तैयारी

नेहरू विज्ञान केंद्र के निदेशक प्रमोद ग्रोवर ने कहा, ‘भारत इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहा था. चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के बाद से ही सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं. नेहरू विज्ञान केंद्र ने बड़ी तैयारी की है. हम चंद्रमा का 3डी मॉडल दिखाएंगे. यह एक ऐसी सुविधा है जहां लोग लाइव डेटा भी देख सकते हैं. हम चंद्रमा और पहले की चंद्र परियोजनाओं की कुछ तस्वीरें दिखाएंगे. हमारे पास बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम है जिसमें 50-60 बच्चे भाग लेंगे और चंद्रयान के मॉडल बनाएंगे. ये बच्चे कल के वैज्ञानिक होंगे.’ 

Chandrayaan-3 Live Updates: मिशन की सफलता के लिए योग गुरु रामदेव ने की पूजा

चंद्रयान की कामयाबी  के लिए देशभर में प्रार्थनाओं का दौर जारी है. योग गुरु रामदेव ने भी चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए हरिद्वार में पूजा की.

ISRO Moon Mission: CM शिवराज बोले- वैज्ञानिकों को तहे दिल से धन्यवाद

चंद्रयान-3 पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी बयान आया है. उन्होंने कहा, पूरे देश को गर्व है. मैं सभी वैज्ञानिकों को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने बहुत कुछ हासिल किया है.

ISRO के मिशन चंद्रयान पर NASA की भी नजर

140 करोड़ देशवासी मिशन चंद्रयान की कामयाबी के लिए दुआ कर रहे हैं. अंतरिक्ष में भारत की इस उड़ान पर पूरी दुनिया की नजर है. इसरो के मिशन चंद्रयान पर NASA भी नजर बनाए हुए है.

Aaj Ka Rashifal 24 Aug 2023: उपहार या सम्मान में वृद्धि होगी। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी