Chaitra Navratri 2024 : चैत्र नवरात्रि में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, वरना होगा बड़ा नुकसान

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Chaitra Navratri 2024 :- हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का विशेष धार्मिक महत्व है। दरअसल, एक साल में चार बार नवरात्रि आती हैं, जिनमें पहली चैत्र नवरात्रि, दूसरी शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि मनाई जाती हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रही है और 17 अप्रैल को समाप्त होगी। चैत्र नवरात्रि के दौरान ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ विशेष नियमों का पालन करना जरूरी होता है, अन्यथा कहा जाता है कि पूजा और व्रत का पुण्य फल प्राप्त नहीं होता है।

ज्योतिषाचार्य देव नारायण शर्मा बताते हैं कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 9 अप्रैल से शुरू होगी जिससे इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि के दौरान लोग जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए और दुर्गा माता को प्रसन्न करने के लिए बहुत से उपाय भी करते हैं. ऐसे में नवरात्रि के नियमों के अलावा इस दौरन कुछ चीजों को खरीदने से भी मनाही की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों तक कुछ चीजों की खरीदारी करना शुभ नहीं माना जाता है. आइए विस्तार से जानते हैं कि इस दौरान क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए.

Chaitra Navratri 2024: A Celebration of Devotion and Spirituality

चैत्र नवरात्रि में न खरीदें लोहे का सामान

नवरात्रि के दौरान लोहे के सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. ऐसा कहा जाता है नवरात्रि के दौरान लोहे का खरीदने से घर में धन-धान्य का कमी होने लगती है और परिवार को आर्थिक तंगी का करना पड़ सकता है.

लोहे की कढ़ाई में किन सब्जियों को बनाना चाहिए और कौन सी सब्जियों को नहीं बनाना चाहिए? - Quora

यह भी जानें- MP Famous Dishes : मध्य प्रदेश के फेमस फूड को एक बार टेस्ट करके देखिए, कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

नवरात्रि में काला कपड़ा न खरीदें

चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी काले रंग के कपड़े की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवरात्रि में काला कपड़ा खरीदना अशुभ माना जाता है और साथ ही काला कपड़ा पहनना भी नहीं चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि काले कपड़े पहनने से नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है जिससे सफलता नहीं मिलती और बिगड़े हुए काम बनने लग जाते हैं. ऐसे में नवरात्रि के दिनों में काले कपड़े खरीदने से बचें.

काले कपड़ों के फीके पड़े रंग को दोबारा चमकाएँ (Brighten Faded Black Clothing)

यह भी जानें- Vastu Shastra: सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें 5 काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

नवरात्रि में इलेक्ट्रॉनिक समान खरीदने से बचें

ज्योतिष के मुताबिक चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों तक किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में स्थित ग्रहों का बुरा प्रभाव पड़ता है और ग्रह दोष भी हो सकते हैं. ऐसे में नवरात्रि के दौरान इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने से बचना चाहिए.

और इलेक्ट्रॉनिक सामान के आयात पर अंकुश लगाने की फिलहाल कोई योजना नहीं: वाणिज्य सचिव - and currently no plan to restrict import of electronic goods-mobile

चैत्र नवरात्रि में न खरीदें चावल

नवरात्रि के दौरान चावल खरीदना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि चावल खरीदने से नवरात्रि में मिलने वाले पुण्य नष्ट हो जाते हैं. इसलिए अगर आपको चावल खरीदने हैं तो नवरात्रि से पहले और नवरात्रि के बाद चावल खरीद सकते हैं.

sunday nbt just zindgi : all you want to know about rice : चावल पर चर्चा : चावल से जुड़े हर सवाल का जवाब पाएं यहां

यह भी जानें – Pooja-Paath : इस तरह से करें मां दुर्गा की पूजा, मां दुर्गा की होगी कृपा

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button