Chaitra Navratri 2023: इन राशियों के लिए बेहद भाग्यशाली रहने वाला है यह चैत्र नवरात्रि

Chaitra Navratri 2023: हिंदु धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्‍व है, साल में 4 बार नवरात्रि मनायी जाती है, 2 बार गुप्‍त नवरात्रि 1 बार चैत्र माह की और 1 बार शारदीय नवरात्रि। सभी नवरात्रियों का अपना अपना एक अलग महत्‍व होता है, चैत्र माह के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा तिथी से चैत्र नवरात्र की शुरूआत होती है। इस बार चैत्र नवरात्रि 22 अप्रैल से मनायी जायेगी, और इसका समापन 30 मार्च को होगा।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार नवरात्रि के 9 दिनों में मॉ दुर्गा के नौ स्‍वरूपों की पूजा की जाती है, ऐसी मान्‍यता है कि इन 9 दिनों तक मॉ पृथ्‍वी पर भक्‍तो के साथ रहती है, और भक्‍तो की पूजा उपासना से प्रसन्‍न होकर भक्‍तो की सभी मनोकामनायें पूर्ण करती है, इस बार नवरात्रि पर कई खास योगो का निर्माण हो रहा है, ऐसे में इन राशि वालो पर माता की विशेष कृपा रहने वाली है।

मेष राशि

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार मेष राशि वालो के लिये खास योग बन रहा है, उनके जीवन में विशेष धनलाभ प्राप्‍त होगा। इस दौरान रूके हुए कार्य भी पूरे होगे, और सेहत भी अच्‍छी बनी रहेगी, इस बार नवरात्रि में अखंड ज्‍योति प्रज्‍वलित करे और दुर्गा सप्‍तशती का पाठ करे।

वृषभ राशि

इन राशि वालो के लिये माता का आगमन बहुत शुभ होने वाला है, इस राशि वाले छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी, और नौकरी पेशा लोगो को तरक्‍की मिलने की संभावना है, इस राशि वालों को किसी भी कार्य को करने से पहले मॉ दुर्गा का स्‍मरण करना चाहिये।

सिह राशि

इस राशि के जातकों के लिये नवरात्रि का समय बहुत शुभ माना जा रहा है, इस राशि वाले लोग जो भी नौकरी की तलाश में है, उनके नौकरी मिलने के योग बन रहे है, वही अविवाहित जो शादी करने की आस में है उनके विवाह के योग बन रहे है।

तुला राशि

इस राशि के जातको को शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे है, नौकरी के ऑफर मिलने के भी योग बन रहे है, एक नये रिश्‍ते में बंधने के योग दिखाई पड़ रहे है, कुल मिलाकर इस राशि वालो को सकारात्‍मक परिणाम मिलने के संकेत है।

उम्‍मीद है आपको यह लेख अवश्‍य पसंद आया होगा इसी तरह के अन्‍य लेख पढ़ने के लिये betultalks.com पर क्लिक करे।