Chaas Recipe : तपती हुई गर्मी में बनाएं लाजवाब टेस्टी छाछ पीते ही तरोताजा हो जायेगे

Chaas Recipe :- गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए लोग दही और दही से बनी चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं। ऐसे में दही से बनने वाली घरेलू डिशेज में एक छाछ भी है। वैसे तो छाछ कई लोग बाजार से खरीदकर भी पी लेते हैं। जिसे आप मसाला छाछ कहते हैं। लेकिन अगर यही छाछ घर पर बनाए तो इससे एक तो आपकी पॉकेट पर ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा और बाजार जैसी छाछ का स्वाद घर बैठे बैठे मिल जाएगा। हालांकि कई लोग घर पर छाछ बनाकर पीते भी हैं। (Chaas Recipe) लेकिन उनकी यही शिकायत रहती है कि छाछ(Chaas) तो बना ली लेकिन पता नहीं वो स्वाद नहीं आया जो बाजार वाली छाछ का आता है। अगर आपकी भी यही शिकायत रहती है तो आपकी इस शिकायत को हम इस रेसिपी के जरिए दूर किए देते हैं। अगर आप इस रेसिपी के जरिए घर पर छाछ बनाएंगे तो आपकी छाछ का वही स्वाद आएगा जो आप बाजार में बड़े ही चाव से पीते हैं। 

Masala Chaas Recipe | मसाला छाछ बनाने का आसान तरीका | Masala Buttermilk  Recipe - YouTube

छाछ बनाने के लिए जरूरी चीजें (Chaas Recipe)

  • दही
  • जीरा भुना हुआ
  • काला नमक
  • पानी

छाछ बनाने की विधि- सबसे पहले आप दही को उस मात्रा में लीजिए जितने लोगों के लिए आपको छाछ बनाना है। अगर आप एक गिलास छाछ बना रहे हैं तो आप आधा गिलास दही लीजिए और उतना ही पानी चाहिए होगा। अगर आपके घर में दही को मथने वाली मथनी है तो आप दही को एक बर्तन में डालकर उसमें आधा गिलास से थोड़ा सा कम पानी डालें। इसके बाद दही को मथे। अगर आपको पास मथनी नहीं और मिक्सी है तो भी ठीक है। आप मिक्सी के जार में आधा गिलास दही और आधे गिलास से थोड़ा कम पानी लें। अब मिक्सी के जार को चलाए। 

छाछ रेसिपी | सादा छाछ | सादा भारतीय चास की रेसिपी | Chaas, Buttermilk  Recipe, Salted Chaas Recipe

Also Read : Ice Cream Recipe – गन्ने के रस से इस तरह बनाएं ठंडी और स्वादिष्ट आइसक्रीम, देखें बनाने की विधि

इसके बाद आप गिलास लीजिए। इस गिलास में जब आप मिक्सी के जार से या फिर मथनी से मथे हुए दही को गिलास में करें तो एक चीज का ध्यान रखें। आप छाछ को थोड़ा दूर से गिलास में डालें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप थोड़ी दूर से छाछ को गिलास में डालेंगे तो उसमें झाग बनेगा। ये झाग ना केवल देखने में बढ़िया लगेगा बल्कि जब आप छाछ को पिएंगे तो इसका स्वाद भी बेहतरीन होगा। छाछ को गिलास में करने से पहले उसमें स्वादानुसार काला नमक भी डाल लें। (Chaas Recipe)

अब भुने हुए जीरे को दरबरा कूट लें। इस जीरे के पाउडर को छाछ के ऊपर डालें। अगर आपको छाछ को और भी आकर्षक बनाना है तो आप उसके ऊपर धनिया के दो तीन पत्ते भी डालें। अब आपकी छाछ पीने के लिए एकदम तैयार है। 

Masala Chaas Recipe

Also Read : Kheera Ki Sabji Recipe : सलाद नहीं, बनाएं खीरे की चटपटी सब्जी, मिनटों में हो जाती है तैयार

Also Read : Aam Ki Launji Recipe – मिनटों में बनाएं कच्चे आम की लौंजी, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी, जानें रेसिपी

Also Read : Kathal Kofta Recipe – घर में कटहल का कोफ्ता कैसे बनाएं, जानें इसकी रेसिपी

Also Read : Dahi Tadka Recipe – इस तरह से घर पर बनाएं दही तड़का, मिनटों में होगी तैयार